_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/masala-milk-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/masala-milk-recipe/masala-milk-recipe-cover1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

वजन कम करने के लिए अपनाएं डाइटिंग के यह नियम

डाइटिंग करने का मतलब अक्सर लोगों को पता नहीं चलता है, ऐसे में वह अक्सर खाना पीना एकदम से छोड़ देते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि डाइटिंग का मतलब यह है कि आप अपने स्वास्थ्य को अच्छी तरह से कायम करने के लिए कई तरह के पोषक तत्व का सेवन कर सकते हैं। ऐसे खाने का सेवन करें, जिससे आपके शरीर की कैलोरी ना बढ़े। आइए जाने वजन कम करने के लिए आपको किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

यह भी पढ़ेः वजन कम करने के लिए पीएं खूब पानी

1 अपनी डाइट में से फैट को कम करना-
अपने फेट को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में से ऐसे चीजों का सेवन बंद करना होगा, जिसके कारण आपका वजन बढ़ रहा है। आप ऐसे में अपनी डाइट में ऐसे आहार को शामिल कर सकती हैं जिनका सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को फायदा हो, आप अस्वस्थ्य खाना खाने का बिल्कुल ना सोचे।

dieting-rules1Image Source:

2 देर रात खाना ना खाएं-
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको यह सलाह दी जाती है कि आप वजन कम करने के लिए देर रात में खाना खाना बंद कर दें। अपना नियम बना लें कि शाम को 7 से 8 बजे के बाद आपको किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना है। जैसे-जैसे रात होती जाती है, वैसे-वैसे आपका मेटाबोलिजम गिरता जाता है, इसलिए देर रात को खाने का सेवन नहीं करना चाहिए।

dieting-rules2Image Source:

3 इन खाद्य पदार्थों को खाने से बचें –
अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना बंद कर दें, जिनका सेवन करके आपके पेट की चर्बी बढ़ती हो। जैसे कि आप जुंक फुड और प्रॉसेसड फुड का सेवन करना बंद कर दें। आप इस दौरान फल, सब्जियां, नट्स और अनाज का ही सेवन करें।

dieting-rules3Image Source:

4 अपने मेटाबोलिजम के साथ काम करें –
हमारे गु्रप में एक दोस्त ऐसा जरूर होता है, जो कि खूब खाना खाता है, लेकिन उसके बाद भी अपने शरीर को स्लिम करने में नियंत्रित करता है। लेकिन कैसे? ऐसा इसलिए क्योंकि उनका मेटाबोलिजम आपके शरीर के मेटाबोलिजम के मुकाबले काफी तेजी से काम करता है। यही कारण है कि वह मोटे नहीं होती हैं।

dieting-rules4Image Source:

5 क्रेश आहार से बचें –
अगर आप डाइटिंग कर रही हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने आप को भूखा रख रही हैं। डाइटिंग का मतलब होता है कि आप स्वस्थ खाना खाएं और अपने साइज को नियंत्रण करें। इसी के साथ इस बात का भी ख्याल रखें कि आप ओवरइटिंग ना करें। क्रेश डाइट में जाना काफी बुरा विचार होता है। चाहे आप कितना भी वजन कम करना चाहते हो, आप इस बात को जान लें कि आपको इसका परिणाम काफी धीरे धीरे मिलेगा, अन्यथा यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

dieting-rules5Image Source:

यह भी पढ़ेः वजन को कम करने वाले 5 शाकाहारी आहार

Share.

About Author

hellois76
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com