_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/never-eat-these-things-with-milk-as-it-can-damage-your-health/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=51638","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

भारत के हर राज्य में पहने जाते हैं अलग-अलग तरह के चूड़े

 

हमारे देश में परंपराओं को विशेष महत्व दिया जाता है। विवाहित महिलाओं ही नहीं बल्कि लड़कियां भी इन परंपराओं को मानती है। ऐसे में जब उन्हें अपनी शादी में चूड़ियां पहननी होती है, तो वह अच्छी तरह से जानती हैं कि उन्हें किस तरह के चूड़े को कैरी करना है। भले ही आज का दौर फैशन का हो, लेकिन हर राज्य में अलग-अलग तरह के चूड़े को पहना जाता है। कुछ जगहों पर यह चूड़े कांच के तो कुछ में धातुओं का इस्तेमाल करके बनाए जाते हैं। आइए आज हम आपको कुछ अलग-अलग तरह के चूड़े के बारे में बताते हैं, जो कि हमारे देश में अलग- अलग राज्यों में पहने जाते हैं।

चूड़ेImage Source: 

यह भी पढ़ेः खूबसूरती ही नहीं, हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं चूड़ियां

1. महाराष्ट्र (Maharashtra)

MaharashtraImage Source:

महाराष्ट्र में चूड़े पहनने की परंपरा जरा अलग होती है। हम आपको बता दें कि यहां पर दुल्हन हरे रंग की चूड़ियां पहनती है, जो कि नए जीवन और प्रजनन क्षमता का प्रतीक होते हैं। इस चूड़े के साथ ही वह सोने के कड़े भी पहनती हैं, जो कि इसे एथिनक लुक देती है।

यह भी पढ़ेः इस दीवाली ट्राई करें ये लेटेस्ट खूबसूरत और चूड़िया

2 गुजरात (Gujarat)

GujaratImage Source: 

गुजरात में सफेद, हरे और लाल रंग की चूड़ियां पहननी जाती है, जिस पर काफी अच्छा काम होता है। यह चूड़े दुल्हन को उसकी मां देती है, जो कि काफी शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ेः बैंगल्स जो लगाएंगे आपकी खूबसूरती में चार चांद

3 पंजाब (Punjab)

PunjabImage Source: 

पंजाबी दुल्हन हाथी के दांतों से बनाएं गए लाल रंग के चूड़े को पहनती हैं। यह चूड़े लड़की के मामा लाकर देते हैं। विवाह के बाद इस चूड़े को लड़की 6 महीने से 1 साल तक नहीं उतारती हैं।

4 बंगाल (Bengal)

BengalImage Source: 

बंगाली दुल्हन को सफेद और लाल रंग के चूड़े पहनने होते हैं। इस चूड़े को स्थानीय लोग शाखा व पोला के नाम से पुकारते हैं। यह रस्म सात वैवाहिक महिलाओं के द्वारा निभाई जाती है।

यह भी पढ़ेः माता-पिता को अपने बच्‍चों से भूलकर भी नहीं कहनी चाहिए ये बातें

5 मलयाली (Malayalam)

MalayalamImage Source: 

मलयाली दुल्हन अपनी शादी में ऊपर से नीचे तक सोने के गहनों में लदी रहती है। इसी के साथ उनकी चूड़िया भी सोने की ही होती हैं।

6 साउथ इंडियन (South Indian)

South IndianImage Source: 

साउथ इंडियन लोगों को सोना बेहद पसंद होता है, जिसके कारण वह अक्सर सोने के कड़ों के साथ ही रंग बिरंगी कांच की चूड़ियां अपनी शादी में पहनती हैं।

यह भी पढ़ेः क्या आपने भी कभी चूड़े से जुड़ी इन बातों पर गौर किया

hellois72
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com