_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/03/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/durga-ma10/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

किसी पार्टी की बनना हो जान, तो ट्राई करें कॉफी स्क्रब

आज हम यहां ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में बता रहें हैं जिसे जानने के बाद आपको त्वचा में चमक लाने के लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं पढ़ेगी। ना ही आपको अपने बजट से ज्यादा पैसे बर्बाद करने पड़ेंगे। यह उपचार आपको रसोई घर पर रखी सामग्रियों में ही मिल जाएगा। किसी पार्टी में जाने से पहले अपने चेहरे में नई जान डालने के लिए आप इस उपचार का उपयोग कर सकती है। कैफीन का प्रयोग एक प्राकृतिक उपचार है, इसे आज से 10 साल पहले ही कई सौंदर्य उत्पादों का निर्माण करने वाली कंपनियों ने सौंदर्य घटक के रूप में अपने उत्पादों में उपयोग करना शुरू कर दिया था। इसके गुणों से त्वचा में अद्भुत फायदे देखने को मिलते है। यह त्वचा में चमक लाने के साथ त्वचा में कसाव लाने का भी काम करता है तो जानें इससे स्क्रब करने के फायदे..

diy-coffee-scrub1Image Source:

काफी से बने फैस पैक का उपयोग आप ऐसे कई तरीको से कर सकती है। उन्हीं में से एक तरीका आज हम आपके साथ सांझा करने जा रहें हैं। यह एक ही पल में आपके चेहरे पर सुंदर सा निखारा देता है। इसका प्रयोग करने से त्वचा साफ होकर खिलने लगती है।

diy-coffee-scrub10Image Source:

यह भी पढ़ेः- डेड स्किन से निजात पाने के लिए बेहतरीन होममेड स्क्रब

फैस पेक बनाने की जरूरी सामग्री

  • आधा कप – कॉफी
  • आधा कप – कोको पाउडर
  • 1 कप – दूध
  • 1 छोटा चम्मच – नींबू का रस
  • 1 छोटा चम्मच – शहद
  • एक कांच का कटोरा
diy-coffee-scrub2Image Source:

जाने इस फैसपेक में मिलाई जाने वाली सामग्रियों से होने वाले फायदों के विषय में…

1. कॉफी-
कॉफी त्वचा की जलन, लालिमा और मुंहासो के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करती है। यह आंखों के नीचे पड़ रहे काले घेरों को भी साफ करती है। यह त्वचा exfoliates करके त्वचा को दोषों से मुक्त करती है।

diy-coffee-scrub3Image Source:

2. कोको पाउडर
कोको पाउडर में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाएं जाते है जो त्वचा को बाहरी प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद सल्फर की उच्च मात्रा मुंहासे से लड़ने में सहायक होती है।

diy-coffee-scrub4Image Source:

3. दूध
दूध में लैक्टिक एसिड की मात्रा पाई जाती है जो त्वचा की सफाई में मदद करता है। यह शुष्क त्वचा में नमी लाने के साथ ही त्वचा को चमकदार बनाता है।

diy-coffee-scrub5Image Source:

यह भी पढ़ेः- कॉफी से पाएं 8 सौंदर्य लाभ

4. नींबू का रस-
नीबू का रस त्वचा के लिए प्राकृतिक ब्लीचिग एजेंट के रूप में काम करता है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी त्वचा के कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा को एक्सफोलिएट करके उसमें मौजूद एक्स्ट्रा तेल को कम करता है। त्वचा के रंग को साफ करके उसमें चमक लाने में मदद करता है।

diy-coffee-scrub6Image Source:

5. शहद-
यह एक प्राकृतिक एन्टीऑक्सीडेंट है। जो त्वचा को हाइड्रेट्स रखकर उसे निखार देने में मदद करता है। इसके साथ ही यह बैक्टीरिया से लड़कर त्वचा को सुरक्षित रखने में भी सहायक होता है।

diy-coffee-scrub7Image Source:
Share.

About Author

hellois57
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com