_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इस मास्क के इस्तेमाल से पाएं गोरी त्वचा

सभी महिलाएं स्मूद एवं ग्लोइंग त्वचा पाना चाहती हैं। लेकिन हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी, वातावरण का प्रदूषण और तनाव हमारे चेहरे की त्वचा पर बुरा प्रभाव डालता हैं। जिसकी वजह से त्वचा डल और बेजान लगती है। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए महिलाएं कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, ब्यूटी पार्लर में गोरी त्वचा पाने के लिए कई ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं। पर, बाद में ये सब उनकी त्वचा के लिए नुकसान का कारण बनते हैं। ऐसे में प्राकृतिक उपचार ही सौंदर्य संबंधी सभी समस्याओं का एक अच्छा समाधान होता हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ प्राकृतिक एवं घरेलू तरीके से बनने वाले मास्क के बारे में जिसे आप आसानी से घर पर ही तैयार कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – रातों-रात चेहरे की त्वचा को गोरा बनाते हैं ये फेस मास्क

1. संतरा और दही से बना मास्क (Orange and curd mask)-
image source : 

गोरी त्वचा पाने के लिए संतरे के सूखे छिलकों का पाउडर में दही की बराबर मात्रा को एक कटोरी में लेकर अच्छी तरह मिला लें। अब तैयार मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 – 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। सूख जाने के बाद इसे पानी से धो लें।

2. कद्दू और दूध से बना मास्क (Pumpkin and milk mask)-

Pumpkin-maskimage source:

कद्दू के 5 – 7 टुकड़ों को पीस लें और इस पेस्ट में दो चम्मच दूध व आधा चम्मच शहद को मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 20 – 30 मिनट तक इसे चेहरे पर ही सूखने दें और बाद में पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे आपकी चेहरे की त्वचा की रंगत में निखार आ जाएगा।

यह भी पढ़ें – इन 7 हेयर मास्क का इस्तेमाल कर बालों को पतला और बेजान होने से बचाएं

3. नींबू रस और दूध से बना मास्क (Lemon juice and milk mask)-

image source : 

एक कटोरी में एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच दूध को मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और 15 – 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बाद में इसे साफ पानी से धो लें। गोरी त्वचा पाने के लिए आप इस मास्क को नहाने से पहले लगा सकती हैं।

4. टमाटर, ओटमील और दही से बना मास्क (Tomato, oatmeal and curd mask)-

image source : 

इस मास्क को तैयार करने के लिए सबसे पहले आप टमाटर को काटकर उसका प्यूरी (गुद्दा) एक कटोरी में निकाल लें। इसमें दही और ओटमील को डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। यह चेहरे की त्वचा को चमकाने के लिए बहुत प्रभावी हैं इसलिए अच्छा परिणाम पाने के लिए सप्ताह में दो – तीन बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – चेहरे की त्वचा को चॉकलेटी बनाता है, चॉकेलट का यह फेस मास्क

5. बेसन से बना मास्क (Gram flour mask)-

image source :

एक कटोरे में आधा चम्मच पानी और आधा चम्मच बेसन को मिलाएं। फिर इसे अपनी त्वचा पर लगाएं जब यह आपके चेहरे पर सूख जाए तो इसको पानी से धो लें। गोरी त्वचा पाने के लिए ये मास्क एक बेहतर विकल्प है।

6. मिल्क पाउडर, शहद, बादाम का तेल, नींबू के रस से बना मास्क (Milk powder, honey, almond oil and lemon juice mask)-

image source :

एक छोटी कटोरी में मिल्क पाउडर, नींबू का रस, बादाम तेल की कुछ बूंदे एवं आधा चम्मच शहद को आपस में मिलाएं। फिर इस मास्क को अपने चेहरे की त्वचा पर लगाएं। सूख जाने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस मास्क के इस्तेमाल से आप पाएंगी कि आपके चेहरे त्वचा निखर गई है।
गोरी त्वचा को पाने के लिए आप इन सभी मास्क को घर पर ही बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें – इन 5 प्राकृतिक फेस मास्क का इस्तेमाल कर बढ़ाए चेहरे की रंगत

Share.

About Author

hellois30
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3