_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बच्चों की हड्डियाँ मजबूत करनी है तो रोजाना करें बस ये एक काम

 

बच्चे ही आने वाले कल का भविष्य हैं, ऐसे में इनका स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है। बच्चे के मानसिक विकास से लेकर शारीरिक विकास तक सब का सही होना आवश्यक है और ऐसा उनकी डाइट को सही करके ही किया जा सकता हैं।

बच्चे को अगर अंदर से स्ट्रांग बनाना है तो उसके लिए उनकी हड्डियाँ मजबूत होनी चाहिए। आपको बता दें कि कई बार पोषण के अभाव में बच्चे की हड्डियाँ विकसित होने से वंचित रह जाती हैं।

बचपन में ही हड्डियों का विकास अच्छे से हो जाना चाहिए, अगर ऐसा नही हो पाता है तो आगे चलकर आपके बच्चे को कई तरह की हेल्थ प्रोब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। आपके लिए अच्छा यही होगा कि आप अपने बच्चे को शुरुआत से ही सही डाइट देना शुरू कर दें। ध्यान रहें, आपके बच्चे को ऐसी चीजें जरूर मिले, जो उनकी हड्डियों को मजबूत बनाएं ताकि आगे चलकर उन्हें कोई समस्या न होने पाएं। आइए आज हम आपको बताते है कि कैसे आप अपने बच्चे की हड्डियों को मजबूत रख सकते हैं और बच्चों की ठीक से देखभाल कर सकते हैं।

हड्डियाँ मजबूतImage Source: 

यह भी पढ़ें – बच्चों को घर में छोड़ रहीं हैं अकेला, तो रखें इन बातों का खास ख्याल

1. दूध और दूध से बने उत्‍पाद (Milk and other dairy products)

बच्चे के संपूर्ण पोषण के लिए उसे दूध और दूध से बनी चीजें जैसे – दही, छाछ और पनीर जरूर दें। दूध और दूध से बनी चीजों में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है जिससे आपके बच्चे की हड्डियाँ मजबूत बनती है और दांत भी स्ट्रांग बनते हैं।

Milk and other dairy productsImage Source: 

2. सोया मिल्क है प्रोटीन और कैल्शि‍यम का अच्छा स्त्रोत (Soya Milk is rich in Protein and Calcium) –

बच्चे की हड्डियों को मजबूत करने के लिए उन्हें सोया दूध दें। इससे उनकी रोग – प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और वो कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे।

Soya Milk is rich in Protein and CalciumImage Source:  

यह भी पढ़ें – आभूषण को ऐसे रखें सुरक्षित, कभी नहीं पड़ेंगे काले

3. संतरे देना भी है जरूरी (You must include oranges in diet) –

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि संतरे को विटामिन सी का एक बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है। यह बच्चे के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि इसको खाने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं और इंफेक्शन से भी बचाव मिलता है।

You must include oranges in dietImage Source: 

4. बच्चे की डाइट में शामिल करें शकरकंद (Add sweet potato to your child’s diet) –

शकरकंद में हाई लेवल कैल्शियम होता है, जिससे शरीर मजबूत बनता है। शकरकंद को भूनकर खाना हमेशा फायदेमंद होता है इसलिए बच्चे के डाइट में शकरकंद जरूर शामिल करें।

Add sweet potato to your child’s dietImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन एक्सरसाइज में महिलाओं से मुकाबला न करें पुरुष

Share.

About Author

hellois7
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3