_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/shalini-singh/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अगर आप भी रखती है फ्रिज में अंडे, तो हो जाएं सावधान

क्या आप भी नाश्ते में अंडों का सेवन करना पसंद करती हैं? वैसे हम जानते हैं कि आपको भी नाश्ते में अंडों का सेवन करना पसंद ही होगा, जिसके कारण आप अक्सर फ्रिज में अंडे की पूरी ट्रे खरीद रख लेती हैं। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि अंडे प्रोटीन का एक स्वास्थ्यप्रद स्रोत हैं, लेकिन आपकी एक अस्वस्थ आदत इस स्वस्थ खाने को भी अस्वस्थ्य बना सकती है।

Image Source:

अंडे को जब आप फ्रिज में रखती हैं तो इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं, इसके अलावा ऐसा करने से अंडे में विषाक्त पदार्थ पैदा हो सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है।

यह भी पढ़ेः इन फ्रूट और सब्जियों को कभी न रखें फ्रिज में

क्या आप भी फ्रिज में अंडे स्टोर करती हैं?
यह हमारी आदत होती हैं कि फल से लेकर मीट तक कोई भी चीज हो तो उसे हम फ्रिज में रखते हैं। हमें ऐसा लगता है कि ऐसा करने से वह ज्यादा समय तक फ्रेश रहेंगे।

Image Source:

लेकिन हाल ही हुए एक अध्ययन में यह पता चला है कि अंडों को कम तापमान में स्टोर करने से उसके सभी पोषण गुण खत्म हो जाते हैं। अंडे में कई मिनरल्स और तत्व होते हैं, जो कि कम तापमान का सामना नहीं कर सकते हैं और वह मानव को लाभ को देने वाले सभी तत्वों को खो देते हैं और सक्रिय एंजाइमों को भी खत्म कर सकते हैं। जब अंडे कम तापमान में स्टोर किए जाते हैं, तो ऐसे में अंडे में होने वाला बैक्टीरिया साल्मोनेला और अधिक बढ़ जाता है, जिससे टाइफाइड, आंत्रशोथ, फूड पॉजिनिंग और अन्य घातक बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।

Image Source:

हम जानते हैं इन बातों को जानकर आप भी हैरान हो गए होंगे, इसलिए आप अब से फ्रिज में अंडों को कभी स्टोर ना करें।

यह भी पढ़ेः इन कारणों से अंडों का सेवन करें रोज

Share.

About Author