_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-get-rid-of-tanning-with-cucumber-scrub/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=37214","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

वजन कम करने के लिए पीएं खूब पानी

जिन लोगों को अपना वजन कम करना होता है, वह अक्सर वजन कम करने के टिप्स और ट्रिक्स खोचते रहते हैं, ताकि वह जल्द से जल्द अपना वजन कम कर सकें। आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ आसान और जल्दी वजन कम करने वाले टिप्स लेकर आएं हैं। आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आपका वजन काफी आसानी से कम हो जाएगा। आइए जाने कि किस तरह से आप महज पानी पीकर अपना वजन कम कर सकते हैं।

1 खाने से पहले खूब पानी पीएं
खाना खाने से पहले आप खूब सारा पानी पी लें, ताकि आपको खाते समय ज्यादा भूख ना लग पाएं और आप कम से कम खाना खाएं। जिस कारण आपका वजन कम बढ़ता है। खाने से पहले पानी पीने से कम से कम 75 प्रतिशत तक कैलोरी शरीर में नहीं पहुंचती हैं। तो अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप भी आज से खाने से पहले ही पानी का सेवन कर लें।

Drink Water To Lose Weight1Image Source:

2 कैलोरी युक्त ड्रिंक्स का सेवन पानी के साथ करें
हम सबको दिन में कम से कम एक बार कोल्ड ड्रिंक, जूस या वाइन पीना पसंद होता है। लेकिन इन ड्रिंक्स में काफी कैलोरी होती हैं। कैलोरी का सेवन करने से हमारा वजन बढ़ने लगता है। इसलिए आप भी ऐसी ड्रिंक्स का सेवन करना बंद कर दें। इनकी बजाय आप ऐसे ड्रिंक्स का सेवन कर सकती हैं, जिनमें कैलोरी नहीं होती हैं, या फिर कम से कम होती हैं। इनका सेवन करने से हमें शरीर में कैलोरी बढ़ने का खतरा नहीं होता है।

Drink Water To Lose Weight2Image Source:

3 ठंड़ा पानी पीएं
हम आपको ठंड़ा पानी पीने की सलाह इसलिए दे रहे हैं, क्योंकि इससे मेटाबोलिजम बूस्ट होता है। जब आप ठंड़ा पानी पीते हैं, तो आपके शरीर का तापमान कम होने लगता है। शरीर के तापमान कम होने से हमारा शरीर कैलोरी बर्न करने लग जाता है, जिससे वजन कम होता है।

Drink Water To Lose Weight3Image Source:

4 हर घंटे पानी का सेवन करना ना भूलें
अगर आप पानी की मदद से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आप पानी पीना बिल्कुल ना भूलें। जी हां, पानी पीने से आपको भूख कम लगेगी और आपका वजन भी कम होगा। दिन भर का एक नियम बना लें कि आपको हर दो घंटे के ब्रेक में कम से कम 2 गिलास पानी का सेवन करना ही हैं।

Drink Water To Lose Weight4Image Source:

5 पानी में कुछ फलेवर्स डालें
पानी का कोई स्वाद नहीं होता है, अगर आप इस कारण पानी का सेवन कम करते हैं, तो आप पानी में फलेवर्स भी डाल सकते हैं। पानी में फलेवर्स जोड़ने से आप ज्यादा से ज्यादा पानी पी सकेंगी। आप चाहे तो पानी में फलों के स्लासिस जैसे सेब, बेरिस, अदरक, नींबू और खीरे को मिलाकर एक बोतल में रख सकती हैं। यह ना केवल पानी में स्वाद लाएगा, बल्कि कई पोषक तत्वों से भी आपके पानी को भरपूर बना देगा।

Drink Water To Lose Weight5Image Source:

6 खूब पानी “खाएं”
जी हां, आपने बिल्कुल सहीं पढ़ा है, पानी को पीएं नहीं, बल्कि पानी को खाएं। इसका मतलब यह है कि आप ऐसे फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करे, जिनमें उच्च मात्रा में पानी हो। आप खीरा, तरबूज, संतरे, गाजर, अंगूर आदि का सेवन कर सकते हैं। इनमें उच्च मात्रा के पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके पेट को भरा रखता है।

Drink Water To Lose Weight6Image Source:
Share.

About Author

hellois58
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com