_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपकी किचन टाइल्स को मिनटों में चमका देंगे ये ईज़ी टिप्स

अधिकतर घरों के किचन में टाइल्स लगी होती है। रोजाना खाना बनते समय उठने वाले धुंए व धुल मिट्टी के कारण टाइल्स काफी गंदी हो जाती है। जिन्हें साफ करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में जानिये यहां कुछ ऐसे टिप्स जिनको अपनाकर आप अपने किचन की टाइल्स को जल्दी ही साफ कर सकती हैं। आज हम आपको यहां किचन टाइल्स को साफ रखने के कुछ ईज़ी टिप्स दे रहें हैं ताकि जरुरत पड़ने पर आप इनकी मदद से किचन को जल्दी ही साफ कर लें। आइये जानते हैं किचन टाइल्स को साफ रखने के टिप्स।

यह भी पढ़ें – जानिए किचन से जुड़ी इन वास्तु टिप्स के बारे में, घर में रहेगी सुख समृद्धि

किचन टाइल्स को साफ रखने के टिप्स –

1 – आप 2 कप पानी में 2 कप सिरके को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को आप एक स्प्रे बोतल में भर कर रख लें। जब भी आपको अपने किचन टाइल्स को साफ करना हो तो आप इस मिश्रण का स्प्रे टाइल्स पर करें तथा माइक्रो फाइबर कपड़े से साफ कर लें। ऐसे में आपकी टाइल्स बहुत साफ हो जाती हैं तथा उनमें खरोच भी नहीं पड़ती।

किचन टाइल्सImage source:

2 – यदि आपकी किचन टाइल्स पर दाग लग जाते हैं तो आप बेकिंग पाऊडर तथा पानी को मिलकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप टाइल्स के दागों पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद इनको सूखे कपड़े से साफ कर दें। यदि दाग जिद्दी हैं तो किसी पुराने टूथब्रश से उनको रगड़ कर साफ कर लें।

किचन टाइल्सImage source:

3 – यदि आपको अपनी किचन की टाइल्स पर कीटाणु दिखाई पड़ रहें हैं तो आप ब्लीच की सहायता से उनको दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप ब्लीच तथा पानी का एक पेस्ट तैयार कर उस स्थान पर गोलाकर रूप में लगाएं। जहां पर आपको कीटाणु दिखाई पड़े थे। इसके कुछ समय बाद आप किचन के फर्श को गर्म पानी से धो लें तथा कुछ समय बाद ठंडे पानी से पोछा लगा लें। याद रखें की ब्लीच का कार्य करते समय अपने हाथों में प्लास्टिक के दास्तानें अवश्य पहने।

4 – इस बात का ध्यान रखें की टाइल्स को साफ करने के लिए आप तेजाब या अन्य किसी हार्ड लिक्विड का यूज न करें। यदि आप टाइल्स की सफाई आप प्रतिदिन करती हैं तो फर्श को धोने के पानी में डिटर्जेंट की कुछ मात्रा को मिला लें। टाइल्स की सफाई आप कभी किसी लोहे की वस्तु से रगड़ कर न करें। इस प्रकार से यदि आप ये किचन टाइल्स को साफ रखने के टिप्स अपनाती हैं तो जल्दी ही आपकी किचन चमक उठेगी।

hellois58
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com