_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-solutions-for-the-front-door-of-the-house-will-resolve-all-your-problems/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-solutions-for-the-front-door-of-the-house-will-resolve-all-your-problems/main-cover-door/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

प्रेगनेंसी के दौरान मछली का खाना लाभदायक या नुकसान !

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला का खास ध्यान रखना पड़ता है। उसके खाने पीने, रहने और यहां तक की सोने के तरीके में भी काफी बदलाव आता है। ऐसे में गर्भवती महिला को मछली का सेवन करना चाहिए या नहीं यह बात कोई नहीं जानता। हम आपको बता दें कि मछली का सेवन करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन साथ ही हमें इसका सेवन करते समय कुछ खास बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है। प्रेगनेंसी के दौरान नीचे दिए लिखी गई बतों से आपको मछली खाने के फायदे और नुकसान का पता चलेगा जिससे आप भी भविष्य में इसका इस्तेमाल कर सकें।

प्रेगनेंसी-के-दौरान-मछली-का-खाना-लाभदायक-या-नुकसानImage Source: http://www.preparedfoods.com/

प्रेगनेंसी के दौरान मछली खाने के लाभ

प्रेगनेंसी-के-दौरान-मछली-खाने-के-लाभImage Source: http://www.nutrimum.co.uk/

ऐसा भी नहीं है कि प्रेगनेंसी के दौरान आप मछली खाना बिल्कुल ही बंद कर दें। मछली खाना पूरी तरह से नुकसानदायक नहीं है। प्रेंगनेंसी के दौरान सप्ताह में बारह औंस तक मछली का सेवन करने में कोई बुराई नहीं है। बल्कि यह लाभदायक है। इससे मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों को प्रोटीन और आयरन मिलता है। एक प्रेगनेंट महिला को एक दिन में कम से कम 27 मिलीग्राम आयरन का सेवन करना जरूरी होता है। इससे गर्भवती महिला को एनिमिया के खतरे से छूटकारा मिलता है। आयरन के साथ साथ गर्भवती महिला को 71 ग्राम प्रोटीन का भी सेवन करना होता है जिससे शिशु को बढ़ने में काफी मदद मिलती है। गर्भवती महिला को आयरन और प्रोटीन का सेवन करना आवश्यक होता है और मछली प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत है। मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि प्रेगनेंट महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए काफी जरूरी होता है। इस एसिड से बच्चे का दिल सुरक्षित होता है और उसके मस्तिष्क का विकास भी होता है।

प्रेगनेंसी के दौरान मछली खाने से होने वाले नुकसान

प्रेगनेंसी-के-दौरान-मछली-खाने-से-होने-वाले-नुकसानImage Source: http://womensbrainhealth.org/

मछली या फिर किसी भी तरह का सीफुड में मिथाइल मर्करी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। मिथाइल मर्करी भ्रुण के मस्तिष्क, नर्वस सिस्टम और किडनी को नुकसान पहुचाती है। यह एक जहरीला एसिड है जो भ्रूण को नुकसान पहुंचाती है। कुछ ऐसी भी मछलियां होती है जिनका प्रेगनेंसी के दौरान भूल कर भी सेवन नहीं करना चाहिए।

कौन सी मछली का करें सेवन और किसका नहीं

कौन-सी-मछली-का-करें-सेवन-और-किसका-नहींImage Source: http://cdn2.momjunction.com/

कोड, साल्मन, कैटफिश, क्रैब, श्रिम्प जैसे सीफुड का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान किया जा सकता है वहीं शार्क, टिलापिआ, जैसी मछलियों का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान भूल कर भी नहीं करना चाहिए।

Share.

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois84
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com