_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन असरदार नुस्खों से पाएं दांत दर्द से मुक्ति

दांत दर्द किसी को भी हो सकता हैं। छोटे हो या बड़े दांत दर्द से सभी परेशान होते हैं। दांतों की सफाई पर ध्यान नहीं देना, अधिक मीठा खाना एवं शरीर में कैल्शियम की कमी इत्यादि, इसके मुख्य कारण होते हैं। दांतों में दर्द होने पर लोग डेंटिस्ट के पास जाते हैं, पर कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी दांत दर्द से छुटकारा पाया जा सकता हैं। आइए जानते हैं दांत में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के कुछ असरदार नुस्खों के बारे में।

यह भी पढ़ें – दांत निकलते समय अपने बच्चे की परेशानी को ऐसे करें दूर

1. लौंग (Clove) –

दांत दर्द होने पर अपने दांतों के बीच में लौंग के एक टुकड़े को कुछ देर के लिए रखें। इससे दांतों का दर्द ठीक हो जाएगा। इसके अलावा आप लौंग के तेल को अंगुली की मदद से भी दांत व मसूड़ों पर मसाज करते हुए इस्तेमाल कर सकती हैं।

Cloveimage source:

2. आइस क्यूब (Ice cube)-

अगर आप अपने दांत दर्द की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप किसी रूमाल में बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़ों को बांधकर दांतों की सिंकाई करें। इससे दांत का दर्द की जल्द ही ठीक हो जाता है।

Ice cubeimage source:

यह भी पढ़ें – नारियल के तेल में चावल पकाने से कम होती है चावल की कैलोरी

3. पीनट बटर (Peanut butter)-

दांत दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप पनीट बटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए अंगुली में पनीट बटर को लेकर दर्द वाली जगह पर लगाएं और हल्की मसाज करें। इसे दांतों पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें। इससे उपाय से भी दर्द में बहुत राहत मिलेगी।

Peanut butterimage source:

4. नमक का पानी (Salt water)-

आपको बता दें कि नमक वाला पानी दांत दर्द को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले एक ग्लास पानी को हल्का गर्म करें और इसमें एक चम्मच नमक डालें और अच्छे से घोल लें। फिर इस पानी को मुंह में रखकर कम से कम 7 से 8 मिनट तक घुमाएं। इसके अलावा आप इस पानी से कुल्ला भी कर सकती हैं।

Salt waterimage source:

यह भी पढ़ें – दिमाग को करना हो तेज तो अपनाएं यह उपाय

5. प्याज (Onion)-

इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो हमें किसी भी तरह के दर्द से राहत दिलाते हैं। अगर आपको दांतों में दर्द हो रहा हो, तो ऐसे में आप प्याज की एक स्लाइस काटकर उसे अपने दांतों से चबाएं। इससे जो रस निकलेगा उससे दांतों में हो रहा दर्द दूर हो जाएगा।

Onion1image source:

Share.

About Author

hellois98
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3