_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मुंहासों और पिंपल्स के दागों को इस तरह करें दूर

 

मुंहासों और पिंपल्स के दाग लड़कियों के लिए किसी डरावने सपने की तरह ही होते हैं। लेकिन सबसे खराब तब होता है जब मुंहासों और पिंपल्स के दाग के हमारे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। वैसे तो बाजार में इन सभी को ठीक करने के लिए कई सारी क्रीम और दवाएं मौजूद हैं, लेकिन इन सभी के इस्तेमाल से यह ठीक हो जाएं इस बात की कोई गारंटी नहीं है।

इसलिए आप मुंहासों और पिंपल्स के दागों को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ले सकती हैं। यह नुस्खें न सिर्फ सस्ते होते हैं बल्कि मुंहासों और पिंपल्स के दागों को तेजी से ठीक करने में भी अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारे में जो आपकी चेहरे से मुंहासों और पिंपल्स के दागों को तेजी से ठीक कर देंगे।

यह भी पढ़े- सुंदर त्वचा पाने के लिए जानें जापानी महिलाओं की खूबसूरती के राज

1. टमाटर के पल्प का इस्तेमाल (Apply Tomato pulp)

Apply Tomato pulpImage Source: 

हम सभी इस बात को बखूबी जानती हैं कि टमाटर में कई सारे विटामिन पाएं जाते हैं। ऐसे में अगर आप मुंहासों और पिंपल्स के दागों पर टमाटर के पल्प को रोजाना थोड़ी देर के लिए ही लगाएंगी तो यह आपके चेहरे के पोर्स को बंद करके इनके दागों से आपको मुक्ति दिलाएगा।

2. नींबू का रस (Apply Lemon juice)

Apply Lemon juiceImage Source: 

मुंहासों और पिंपल्स के दागों को ठीक करने के लिए नींबू का रस एक सही और तेजी से असर करने वाला विकल्प है। आपको बता दें कि नींबू के रस में मौजूद सिट्रीक एसिड आपके चेहरे के दागों को हल्का कर देता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप नींबू के रस को दिन में एक बार कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए चेहरे पर जरूर लगाएं। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

यह भी पढ़े- इन चीजों के सेवन से होती हैं सांवलेपन की समस्या

3. मसूर की दाल और दूध से बना मास्क (Use Lentil and Milk Mask)

Use Lentil and Milk MaskImage Source: 

इसको इस्तेमाल करने के लिए आप मसूर की दाल को दूध में रात भर के लिए भिगोने के लिए रख दें। इसके बाद इसको अगली सुबह पीस लें। इसके बाद इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाएं तो इसको साफ पानी से धो लें। अच्छे परिणाम पाने के लिए आप इस उपाय के रोजाना इस्तेमाल करें।

4. आलू के रस का करें इस्तेमाल (Apply Raw Potato Juice)

Apply Raw Potato JuiceImage Source: 

आलू में कैटचोलैस पाया जाता है जो हमारी स्किन में खिंचाव लाता है। कच्चे आलू के जूस को मुंहासों और पिंपल्स के दागों पर रोजाना करीब 10 से 15 मिनट लगाना चाहिए। इससे आपको तेजी से बेहतरीन परिणाम मिलते हैं।

इन उपायों से आप सुंदर और उजली त्वजा पा सकती हैं। इसके अलावा यह उपाय आपके मुंहासों और पिंपल्स के दागों को भी जल्द ही ठीक करने में कारगर है।

यह भी पढ़े- चावलों के पानी से पाएं चमकदार बाल और खूबसूरत चेहरा

Share.

About Author

hellois74
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3