_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

धरती के दूसरे स्वर्ग माने जाने वाले गैंगटोक में मनाएं अपना वेकेशन

 

अगर आप भी ऑफिस में कम्पयूटर के आगे बैठे बैठे थक गए है और अपने दिमाग को फ्रैश करने के लिए कही बाहर जाने की सोच रहें है तो आज हम आपको बता रहें है दुनिया के सबसे बेहतर पर्यटन स्थल के बारे में जहां जाने के बाद आप पूरी तरह से तनाव मुक्त हो जाएंगे। हम बात कर रहें हो दुनिया के दूसरे स्वर्ग कहे जाने वाले स्थान के बारें में। पहले स्वर्ग कशमीर के बारे में तो आप यकीनन जानते होंगे, पर आपको बता दें की सिक्किम अपनी साफ स्वस्छ वातावरण साफ सफाई और सुन्दर ईमारतों के लिए धरती पर दूसरे स्वर्ग का दर्जा रखता है। पर्यटन के लिहाज से सिक्किम की राजधानी गैंगटोक के तो क्या ही कहने। यहां आपको घूमने लायक ढेरों जगहें मिल जाएंगी। आइये जानते है यहां कि दिलकश जगहों के बारे में।

100 वर्ष पुरानी धरोहर (100 year old heritage) –

100 year old heritageImage Source: 

इस स्थान पर लगभग 100 पुरानी विश्व प्रचलित मोनेस्ट्रीज है। इसके अलावा इस स्थान पर बौद्ध धर्म का सबसे बड़ा शिक्षा ग्रह भी मौजूद है जहां हर वर्ष दूर दूर से लोग बौद्ध धर्म की शिक्षा लेने आते हैं। आप भी इस स्थान पर जाकर यहां के अध्यात्मिक माहौल मजा ले सकते है। साथ ही यहां के हिमालयन जूलॉजिकल पार्क में आप जंगल वाली फील भी ले सकते है। यहां की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सभी जगहें पूरी तरह से प्रदूषण रहित है।

एडवेंचर स्पोर्ट्स का करें एक्सपिरियंस (Experience of adventure sports) –

Experience of adventure sportsImage Source: 

अगर आप को रोमांच पसंद है तो इस लिहाज से भी यह जगह आपके मतलब की है। गैंगटोक मे आप रोप के जरिय यहां के सुन्दर पहाड़ों का आनंद ले सकते है। यहां पर आप पहाड़ों पर ट्रैकिंग, माउनटेनियरिंग और रिवर रॉफटिंग समेत अन्य एडवेंचर्स स्पोटर्स का मजा भी ले सकते है। यहां एक मशहूर जगह भी है जिस गणेश टोक कहा जाता है। इस स्थान पर भगवान गणेश का एक मंदिर है जो यहां से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सैर-सपाटे और शॉपिंग के लिए भी हैं सही (Also good for sightseeing and shopping) –

Also good for sightseeing and shoppingImage Source: 

अगर आप शापिंग लवर है तो सिक्किम में आपको खरीदारी अच्छी जगहें मिल जाएंगी। इसके लिए आप मोनेस्ट्रीज के पास वाले बाजार में जाकर खरीदारी कर सकती है, यहां आपको किफायती दामों पर अच्छा सामान मिल जाएगा।

वाइल्ड लाइफ का नजारा (View of wildlife) –

View of wildlifeImage Source: 

अगर आपको वाइल्ड लाइफ सेंचुरी देखने का शौंक है तो आप गैंगटोक फंब्रोज जा सकते है जोकि अभयारण्य गंगटोक से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस स्थान पर आपको पक्षियों और तितलियों की कई प्रजातियां देखने को मिलेगी।

कैसे जाएं- हवाई जहाज के रास्ते- अगर आप यहां फलाइट से जाने की सोच रहें हैं तो आपको इसमे खासी दिक्कत नही आएगी क्योंकि बागडोगरा हवाई अड्डा गंगटोक से महज 125 किलोमीटर की दूरी पर है और यहां के लिए आपको दिल्ली, कोलकाता और गुवाहाटी से बड़ी आसानी से फ्लाइट मिल जाएगी।
रेल से जाना है तो- अगर आप ट्रेन से गंगटोक जाना चाहते है तो आपके लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी रहेगा। साथ ही आप सिलीगुड़ी और कलिंपोंग से बस या प्राइवेट सुविधा का भी इस्तेमाल कर सकते है।

घूमने के लिए सबसे उपयुक्त समय- दिसम्बर से जनवरी तक का समय यहां घूमने के लिए बेस्ट हैं।

खास चीजें- आपको इस जगहं पर कुछ ऐसे खूबसूरत बगीचे देखने को मिलेंगे जोकि आपका मन पूरी तरह से मोह लेंगे। साथ ही यहां के एडवेंचर स्पोटर्स और वाइलड लाइफ सेंचुरी आपके ट्रिप को यादगार बना देंगे।

Share.

About Author

hellois60
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3