_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-make-up-products-are-essential-part-of-your-make-up-kit-add-them-today/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-make-up-products-are-essential-part-of-your-make-up-kit-add-them-today/these-make-up-products-are-essential-part-of-your-make-up-kit-add-them-today-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दी के मौसम में मेकअप करने के सरल उपाय

सर्दियों का मौसम आते ही वह त्वचा की परेशानियों को भी अपने साथ लेकर आता है। इस दौरान हमारी त्वचा पर इसका असर काफी देखने को मिलता है। गर्मियों के दैरान उपयोग किया जानें वाले मेकअप पैक को हम बाहर फेंक देते है क्योंकि इसका इस्तेमाल सर्दियों के समय नहीं कर सकते है। त्वचा की सही देखरेख करने के साथ ही त्वचा की चमक को बनाए रखने के लिए किस तरह का मेकअप करना चाहिए| आज हम इसके विषय में आपको बता रहें हैं। हमारे द्वारा बताए जानें वाले तरीकों का प्रयोग करके आप आसानी के साथ अपनी त्वचा को निखार सकती है| तो जानें सर्दी के मौसम में मेकअप करने के सरल उपाय…
 
1. फाउंडेशन (Foundation)-
गर्मियों के समय में त्वचा के ऑयली रहने के कारण हम तरह-तरह की क्रीमों का उपयोग कर सकते हैं, पर सर्दियों के समय त्वचा काफी शुष्क हो जाती है। उसके लिए नमीं के साथ चमक की आवश्यकता पड़ती है। इस काम को पूरा करने के लिए आप नमी युक्त फाउंडेशन का उपयोग करें, ये बाजार में आपको आसानी के साथ उपलब्ध हो जाता है। इसका उपयोग करने से त्वचा में नमी तो आएगी ही, साथ में प्राकृतिक चमक भी देखने को मिलेगी।

winter-makeup1Image Source:

 

यह भी पढ़ेः-सर्दियों में बचें इन गलतियों से

2. ब्रॉन्जर (Bronzer)-
गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों के समय में सूर्य की किरणें बहुत ही सौम्य होती है, इसका असर उस दौरान हमारी त्वचा पर कम होता है। शुष्क त्वचा पर आने वाली समस्या के लिए इन दिनों आप bronzer पर भरोसा कर सकती है। सर्दियों के समय में ब्रॉन्जर्स आपकी त्वचा में नमी को बनाए रखने का काम करता है। साथ ही चेहरे की चमक को बनाए रखता है इसका उपयोग आप अपने cheekbones, नाक के ऊपर, माथे की ओर कर सकती है।

winter-makeup2Image Source:

 

3. ब्लश (Blush)-
सर्दी के समय में त्वचा को गुलाबी लाल बनाए रखने के लिए Blush काफी अहम भूमिका निभाता है। इससे आपके गाल सुंदर चमकदार बनकर निखार पैदा करते है।

यह भी पढ़ेः- सर्दियों में आपकी त्वचा के लिए बेस्ट क्रीम्स और बॉडी लोशन

winter-makeup3Image Source:

4. आईलाइनर (Eyeliner)-
इस सर्दी के समय आंखों की सुंदरता में चार चांद लगाने के लिए आप काले आईलाइनर का प्रयोग कर सकती हैं। आज के समय में कई रंगों में मिलने वाले आईलाइनर का प्रयोग करने से आंखों की रंगत काफी बदल जाती है, इसके लिए आप हरे, रॉयल ब्लू, ब्राउन,के अलावा गोल्ड सिल्वर,रंगों के आईलाइनर से काफी अच्छी खूबसूरत नजर आने लगती है।

winter-makeup4Image Source:

 

5. आईशैडो (Eyeshadows)-
सर्दियों के समय में चेहरे पर मेकअप करने के लिए जब eyeshadows के चयन की बात आती है तब आपको इस तरह की वाइन,प्लम, बरगंडी, डीप ऑरेज,नेवी ब्लू, ब्राउन, टॉप, चॉकलेटी रंग के आइशैडो चुन सकती हैं। इसके अलावा ज्यादा चमक वाले शेडस जैसे ग्रीन यलो, फ़िरोज़ा, जैसे शेडस गर्मियों के समय में बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

winter-makeup5Image Source:

 

यह भी पढ़ेः- गर्मियों के कपड़ों को ठंड में पहनकर कुछ यूं दूर करें अपनी सर्दी

6. लिप कलर (Lip Colour)-
सर्दियों के समय में होठों की सुंदरता को निखार प्रदान करने के लिए डार्क रंग वाले लिप शेड्स काफी अच्छे होते है। इन दिनों में आपको इसी तरह के रंगों का चुनाव करना चाहिए। सर्दियों के समय में होठों पर लगाए जाने वाले शेड़स जैसे वाइन,ऑक्सब्लड रेड, बेरी, ब्राउन जैसे रंग काफी मनमोहक लगते हैं। इस तरह के खिले रंग सर्दियों के लिए खास माने जाते है। आप इन्हीं रंगों का चयन सर्दियो के दौरान अपने होठों को खूबसूरत और निखारने के लिए करें।

winter-makeup6Image Source:

 

7. नेल पेंट (Nail Paint)-
नाखूनों की चमक को खास बनाने के लिए आप डार्क कलर के रंग का चनाव कर इनकी खूबसूरती को बड़ा सकती हैं, आज के समय में नाखूनों के निखारने के लिए कई तरह के शेड्स बाजार में उपलब्ध है जो आपके नाखूनों की सुंदरता को चार चांद लगाने में मदद करते है।

winter-makeup7Image Source:
Share.

About Author

hellois77
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3