_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपने घर में ही जमाएं बाजार जैसी दही, जानें इसे जमाने के अलग अलग तरीके

यदि आप दही खानें की शौकीन हैं पर घर में बाजार जैसी दही नहीं जमा पाती हैं तो हम आपको यहां बता रहें हैं, इसे जमाने के कुछ अलग अलग तरीके। इन तरीकों से न सिर्फ आप बाजार जैसी दही जमा पाएंगी बल्कि आप इसे जमाने के कई अन्य तरीके भी सीख जाएंगी। आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

यह भी पढ़ें – दही खांए, पेट की अतिरिक्त चर्बी घटाएं

1 – मिर्च से जमाएं दही

मिर्च से जमाएं दहीImage source:

इसके लिए आपको सूखी लाल मिर्च की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप आधा लीटर दूध को उबाल लें तथा ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह गुनगुना हो जाए तो इसमें 2 से 3 सूखी लाल मिर्च की डंठल डाल दें। असल में सूखी मिर्च में लैक्टोबैसिल्ली नामक बैक्टीरिया होता है जो दूध से दही जमाने के काम आता है। इस प्रकार से यह ज्यादा गाढ़ी नही जमती है।

2 – दही से जमाएं दही  

दही से जमाएं दही  Image source:

यह तरीका सबसे ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है। इसके लिए आप आधा लीटर दूध को गर्म कर लीजिये। अब उसको ठंडा होने के लिए रख दीजिये। जब यह गुनगुना हो जाएं तब आप इसमें दही का जामन डाल दें। इसे 3 से 4 घंटे के लिए रख दें। इसके जमने के बाद आप इसको एक घंटे के लिए फ्रीज में रख दें ताकि यह सख्त हो जाए।

यह भी पढ़ें – घर पर कुछ इस तरह बनाएं पोषक तत्वों से भरपूर स्वादिष्ट मटका दही

3 – सिरके से जमाएं दही  

सिरके से जमाएं दही  Image source:

आप सिरके की सहायता से भी इसको जमा सकती हैं। इसके लिए आप 2 कप दूध को एक बर्तन में डाल दें। इसके बाद आप उबले हुए दूध को दूसरे बर्तन में डाल दें तथा उसमें सिरके की चार चम्मच डाल दें। अब इस बर्तन को 3 से 4 घंटे के लिए रख दें। इससे यह अच्छे से जम जाएंगी।

4 – माइक्रोवेव ओवन में जमाएं दही  

 माइक्रोवेव ओवन में जमाएं दही  Image source:

इसके लिए आप माइक्रोवेव ओवन में हल्का गुनगुना दूध रख कर उसको 2 मिनट के लिए 180 डिग्री पर प्री हीट कर दें। इसके बाद ओवन को बंद करके उसके अंदर ही दूध को 3 से 4 घंटे रखा रहने दें। ऐसा करें पर आपकी दही अच्छे से जम जाती है।  

hellois98
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com