_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/shalini-singh/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

शुष्क त्वचा के बारे में जानें ये बातें

रुखी और शुष्क त्वचा को लेकर वैसे तो सभी परेशान होते है ऐसी त्वचा को लेकर अक्सर लोगों को यही समस्या होती है की ऐसी त्वचा अपनी नमी बहुत जल्दी खो देती हैं और इस प्रकार की त्वचा पर झुर्रियां भी बहुत जल्दी पड़ जाती हैं। वैसे आज के समय में हर किसी को पता ही होता है कि अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखना है लेकिन अगर आपकी भी त्वचा रुखी है तो आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे है जो आपको अपनी त्वचा के बारे में पता होनी चाहिए इतना ही नही इन बातों को जान कर आप और अच्छे से अपनी त्वचा का ख्याल रख सकेगी।

रुखी और शुष्क त्वचा कोImage Source: http://www.noarous.com/

1. जीवन का सत्य- क्या आपको सच में लगता है कि आपकी त्वचा रुखी और शुष्क है क्योकि कई बार लोगो को लगता है कि उनकी त्वचा रुखी है पर ऐसा होता नही है क्योकि जरुरी नही है कि आपकी त्वचा भी अन्य लोगों की त्वचा के समान रुखी ही हो ऐसा भी हो सकता है आपकी त्वचा कुछ ही समय के लिए रुखी लग रही हो। रुखी त्वचा होने के कुछ ऐसे कारण होते है जिनसे हमें समझ आ जाता है कि आपकी त्वचा कुछ समय के लिए ऐसी लग रही है कि, आपकी त्वचा रुखी ही है। वैस कई बार मौसम या किसी एलर्जी के कारण भी हमारी त्वचा रुखी और शुष्क लगने लगती हैं। अगर आपकी त्वचा में किसी तरह की खुजली, दरारें, तंग त्वचा महसूस होना, त्वचा में हर समय लाली होना या हर समय सूखी रहती है तो समझ जाएं की आपकी त्वचा रुखी और शुष्क है।

जीवन का सत्यImage Source: http://staticvosf5a.lavozdelinterior.com.ar/

2. प्रतिकूल वातावरण- आपके आस-पास का वातवरण भी आपकी त्वचा को प्रभावित करता है। हम जानते है ये बात सुन कर आप भी हैरान हो गए होगे पर ये सच है कि आप जहां रहती है या जहां काम करती है वहां का वातावरण अगर आपकी त्वचा के अनुसार नही होगा तो आपकी त्वचा शुष्क हो सकती हैं। अगर आप एक एयरकंडीशनिंग कमरे में बैठती हैं, तो ऐसे में आपकी त्वचा में मौजूद नमी कम हो सकती हैं जो की आपकी त्वचा को रुखी और शुष्क बना सकती है तो ऐसे में आप अपनी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए क्रीम या लोशन का प्रयोग कर सकती हैं।

प्रतिकूल वातावरणImage Source: http://bodyxbeauty.com/

3. बढ़ती उम्र का प्रभाव- उम्र के बढ़ने के साथ भी हमारी त्वचा रुखी लगने लगती है। आपकी उम्र जैसे जैसे बढती है वैसे-वैसे उसमे डेड स्किन भी जमा होन लगती हैं। जिसके कारण वो रुखी और शुष्क लगने लगती हैं। अगर आप इस तरह की त्वचा संबंधी समस्या से लड़ना चाहती है तो इसके लिए आप एक अच्छी क्रीम का प्रयोग कर सकती है जो कि आपकी त्वचा में नमी बनाए रखें और उस पर किसी भी तरह की डेड स्किन को ना बनने दें।

बढ़ती उम्र का प्रभावImage Source: http://nebula.wsimg.com/

4. खराब पानी – आपने अक्सर सुना होगी की पानी की मदद से आप अपनी त्वचा पर मौजूद हानिकारक तत्वों को बाहर निकाल सकती हैं पर ऐसा होता नहीं हैं। पानी हमारी त्वचा के लिए अच्छा होता है पर इससे हमारी त्वचा में मौजदू अशुद्धियों बाहर नही निकलती हैं। क्योकि केवल  पानी की मदद से आप रुखी त्वचा को हाइड्रेट नही कर सकती हैं। अगर आप अपनी रुखी त्वचा को हाइड्रेट करना चाहती है तो इसके लिए आपको अपने खाने का खास ख्याल रखना चाहिए। आपको खाने में ओमेगा 6 और 3 फैटी एसिड का प्रयोग करना चाहिए जैसे कि पालक, अनाज या फिर सेम। इनका प्रयोग कर के आप अपनी रुखी त्वचा को साफ कर सकती हैं।

खराब पानीImage Source: http://2.bp.blogspot.com/

5. उपयुक्त क्लिंजर का प्रयोग करें- रुखी और शुष्क त्वचा का ध्यान रखने के लिए आपको समय-समय पर क्लिंजर का भी प्रयोग करना चाहिए। लेकिन क्लिंजर का प्रयोग करते हुए भी इस बात का ध्यार रखे की उसमें किसी भी तरह की शराब या क्रीम ना हो। इसके अतरिक्त आपको ऐसे क्लिंजर का भी प्रयोग नही करना चाहिए जो हर तरह की स्किन के लिए हो। ऐसे क्लिंजर आपकी शुष्क त्वचा को और भी शुष्क बना सकती हैं।

उपयुक्त क्लिंजर का प्रयोग करेंImage Source: http://cdn-1.beauty.it/
Share.

About Author