_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

नए टैटू की देखभाल करने के कुछ आसान तरीके

टैटू बनवाना आजकल फैशन ट्रेंड बन चुका है। शौक के कारण युवा अपने शरीर पर टैटू तो बनवा लेते हैं, लेकिन उसकी देखभाल सही से नहीं कर पाते। टैटू बनाने के तुरंत बाद देखभाल की जरूरत होती है। इस देखभाल से ना केवल आपका टैटू चमकीला लगेगा, बल्कि यह आपको भाविष्य में किसी भी तरह के घाव के खतरे से भी बचाएगा। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप अपने टैटू की देखभाल कर सकते हैं।

पट्टियों को जल्दी ना हटाएं-

अक्सर लोग टैटू बनाने के बाद लगी पट्टियों को जल्द ही हटा देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे टैटू की स्याही हल्की हो जाती है। अच्छा होगा कि आप उस पट्टी को देर रात तक रखें और फिर हटाएं। इससे आपके टैटू की स्याही सूख जाएगी और उसका रंग लंबे समय तक अच्छा भी रहेगा।

tattoImage Source:http://www.lastsparrowtattoo.com/

टैटू को साफ रखें-

टैटू बनाने के लिए हमेशा ऐसी दुकान का चुनाव करें जहां अनुभवी और प्रशिक्षित स्टाफ हों। उस स्थान पर हाईजीन और साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखा जाता हो। इसके बाद आपको भी अपने टैटू की साफ-सफाई पर ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप क्रीम का प्रयोग भी कर सकते हैं। क्रीम से टैटू के आस-पास बनी हुई जगह की त्वचा को साफ रखें, इससे इंफेक्शन भी दूर हो जाएगा।

रगड़े नहीं-

टैटू बनाने के बाद उसे रगड़ना नहीं चाहिए। इससे आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। महिलाओं को तो इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वे टैटू बनवाने के 45 दिनों तक वैक्सिंग ना करें या फिर तब तक इंतजार करें जब तक कि टैटू पूरी तरह पक्का ना हो जाए।

tatto careImage Source:https://i.ytimg.com

पट्टी को बदलते रहें-

टैटू बनाने के अगले दिन हर 2-3 घंटे बाद पट्टी बदलते रहना चाहिए और नैपी रैश क्रीम लगाएं। यह सुनिश्चित कर लें कि आपको इस क्रीम से कोई एलर्जी ना हो। अगर ऐसा हो तो टैटू विशेषज्ञ से किसी क्रीम के बारे में जानकारी लें।

सावधानी-

  • अक्सर लोग अपने टैटू पर मॉइस्चराइजर लगा देते हैं पर ऐसा नहीं करना चाहिए।
  • इसके स्थान पर आप नैपी रैशी क्रीम लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा भी सुरक्षित रहेगी और आपके टैटू का रंग भी हल्का नहीं होगा।
Share.

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois78
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3