_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आने वाले साल में फिटनेस से जुड़ी इन गलतियों को ना दोहराएं

नए साल में किए जाने वाले संकल्प तोड़ने के लिए ही बनाते हैं। यह लोगों के बीच आम धारणा है, लेकिन इस साल एक प्रतिज्ञा ले लें कि आप अपने नए साल के संकल्प को ना तोड़े। हालांकि हम जानते हैं कि न्यू ईयर में की जाने वाली रिजोलूशन को पूरी तरह से नहीं अपनाया जाता है, लेकिन आप चाहे तो आने वाले 2017 में अपने फिटनेस को लेकर गंभीर हो सकती हैं। आने वाले नए साल में आप फिटनेस में की जाने वाली गलतियों को छोड़ सकती हैं।

यह भी पढ़ेः जिम जाती हैं तो डाइट में शामिल करें यह 5 खाद्य पदार्थ

1 कार्डियों के बजाय वर्कआउट
कुछ लोगों को यह गलतफहमी होती है कि घंटों ट्रेडमिल पर चलने से वजन कम होता है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। आप केवल कार्डियों करके अपने वजन को कम नहीं कर सकती हैं। ट्रेडमिल पर दौंडने से आपका हार्ट रेट हाई होने के साथ ही कैलोरी बर्न होगी। वजन उठाने और मांसपेशियों की एक्सरसाइज करके भी आप अपने वजन को कम कर सकती हैं।

fitness-goals1Image Source:

2 प्रोटीन शेक का सेवन ना करें
कई लोग फिटनेस पाने के लिए प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं, जो कि अप्राकृतिक तरीका है। मांसपेशियों को काम करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है, और प्रोटीन युक्त फुड्स इसमें ईंधन का काम करते है। आप प्रोटीन शेक के बदले अपने खाने में दही, अंडे, मांस, पनीर जैसे प्राकृतिक विकल्पों को शामिल कर सकती हैं। शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण आप अपनी मांसपेशियों का विकास नहीं कर पाएंगी।

fitness-goals2Image Source:

3 जिम में दोस्त न बनाए
जिम एक कैफे नहीं है। यह एक ऐसी जगह है जहां पर आपको केवल अपने बारे में और अपनी फिटनेस के बारे में सोचना है। इसलिए इस जगह दोस्त बनाने की कोई जरूरत नहीं है। आप अगर एक्सरसाइज करते हुए बातचीत करती हैं तो इस एक्सरसाइज को करने का कोई फायदा नहीं है। आप अपने कान में ईयरफोन डालकर बिना किसी से बात करें एक्सरसाइज करेंगी, तो आप फिट रहने में ज्यादा सफल हो पाएंगी।

fitness-goals3Image Source:

4 रोजाना जिमिंग करें
अगर आपने जिम की सालाना फीस जमा कर दी है, तो ऐसा ना समझे कि आप बीच-बीच में जिम जाएंगे तो फिट हो जाएंगी, बल्कि इसके लिए आपको रोजाना जाकर एक्सरसाइज करनी होगी, तभी आप मनचाहा शरीर पा सकेंगी। आप वर्कआउट करते समय हर 45 दिनों में अपनी एक्सरसाइज बदलें।

fitness-goals4Image Source:

यह भी पढ़ेः जिम के बाद इन 4 पेय पदार्थों का करें सेवन

5 ज्यादा उत्सुक ना हो
जिमिंग के शुरुआती दौर में उत्साही ना हो। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर में ज्यादा भार उठाने की वजह से दर्द भी हो सकता है। इसलिए अपनी क्षमता अनुसार ही एक्सरसाइज करें और डम्बल उठाएं। वजन कम करने के लिए आपको ज्यादा तनाव लेने की जरूरत भी नहीं है।

fitness-goals5Image Source:
Share.

About Author

hellois22
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com