_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee
Skip
banner
btn

मानसून के दौरान फिट रहने के लिए अपनाएं ये फिटनेस टिप्स

 

इंसान मशीन के समान बनता जा रहा हैं। काम के घंटे बढ़ गए हैं। भागदौड़ एवं तनाव भरी जिंदगी के साथ-साथ काम का बोझ जीवन को नीरस बना रहा हैं। प्रदूषित वातावरण और दूषित खानपान स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल रहा हैं। इन सबसे निपटने के लिए हर व्यक्ति प्रतिदिन अपनी फिटनेस पर ध्यान देता हैं। अपने आप को ऐसे माहौल में फिट एवं फाइन रखने के लिए लोग रोजाना मॉर्निंग वॉक, कसरत इत्यादि करते हैं। लेकिन मानसून के दौरान कुछ लोग अपने रूटीन को मेंटेन नहीं रख पाते हैं। आइए जानते हैं वे कुछ फिटनेस टिप्स जो आपको मानसून के दौरान भी फिट एवं फाइन रखने में आपकी मदद करेंगे..

यह भी पढ़ें – इमली के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

1. तेज चाल में टहलें (Run in the rain)-

बरसात के दिनों में भी आप फिट एवं फाइन रह सकती हैं। अपने शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए आप तेज चाल में ज्यादा दूर तक टहलें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत बनता हैं। पाचन क्रिया मजबूत होती हैं और आप एक्टिव बनी रहती हैं।

Run in the rainImage Source: 

2. अपने घर में करें व्यायाम (Remain active being indoor)-

मानसून में सड़कों और पार्कों में जल-भराव की समस्या होती हैं, यदि आपको बारिश में भींगना अच्छा नहीं लगता हैं, तो आप इनडोर वर्कआउट्स अपना सकती हैं और इस तरह आप फिट एवं फाइन बनी रह सकती हैं। फिटनेस के लिए अपनी रूटीन में 30 – 40 मिनट का कसरत जैसे – प्लैंक्स और पुश-अप को शामिल कर सकती हैं। अपने आहार में फल और सब्जियां ज्यादा लें। इस तरह आप मानसून के दिनों में फिटनेस बनाए रख सकती हैं।

Remain active being indoorImage Source: 

यह भी पढ़ें – बारिश और गर्मी का हो मौसम, तो कुछ इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

3. ब्राइट कलर के कॉटन पोशाक पहनें (Wear comfortable gears)-

मानसून में अपने आपको फिट एवं फाइन बनाए रखने के लिए टहलने या इनडोर वर्कआउट्स के अलावा ब्राइट कलर की पोशाकें पहनें, जो इस नमी युक्त मौसम में आपको हाईड्रेटेड रखने के साथ-साथ शीतलता पहुंचाएंगी।

Wear comfortable gearsImage Source: 

4. आउटडोर के लिए प्लान करें (Plan your outdoors)-

अपने डेली रूटीन से थोड़ा हटकर मानसून के दौरान फिटनेस के लिए आप अन्य योजनाओं पर काम कर सकती हैं। आराम कर सकती हैं। फिट एवं फाइन रहने के लिए अपने परिवार के सदस्यों एवं दोस्तों के साथ एक-दो दिनों के लिए टूर पर निकल सकती हैं। इस तरह आप रिफ्रेश महसूस करेंगी।

Plan your outdoorsImage Source: 

यह भी पढ़ें – डिनर के समय कभी ना करें यह गलतियां

5. जुम्बा फिटनेस अपनाएं (Adopt Zumba Fitness)-

यदि आप इनडोर वर्कआउट्स ही करना पसंद करती हैं तो एक ऑप्शन हैं कोलम्बियन जुम्बा कर सकती हैं। यह फिटनेस के लिए किए जाने वाला एक तरह का डांस हैं। मानसून के दौरान अपने आप को फिट एवं फाइन बनाएं रखने के लिए जुम्बा को करने की कोशिश करें।

Try ZumbaImage Source: 

6. योगा करें (Yoga is the best during monsoon)-

मानसून के दौरान फिटनेस का फंडा योगा में छुपा हैं। योगा के आसान अभ्यास करने की कोशिश करें, जो वास्तव में प्रभावी हों। योगा आपकी समस्याओं को भी दूर करेगा और आपको फिट रखेगा।

Yoga is the best during monsoonImage Source: 

यह भी पढ़ें – मानसून में इन चीजों से बच्चों के इम्यून सिस्टम को करें बूस्ट

7. अपनी डाइट पर ध्यान दें (Add more vitamins to your diet)-

अपने आप को फिट एवं फाइन रखने के लिए फिटनेस टिप्स को हमेशा याद रखें और उसे करते रहें। साथ ही साथ अपनी एनर्जी लेवल बनाएं रखने के लिए अपने आहार में आवश्यक विटामिन एवं प्रोटीन की अतिरिक्त मात्रा को ग्रहण करें।

Add more vitamins to your dietImage Source:  
Share.

About Author

hellois13
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com