_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/mango-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 5 स्वास्थ्य संबंधी आदतों को करें अपनी दिनचर्या में शामिल

एक अच्छी जीवनशैली के लिए सबसे महत्वपूर्ण अच्छा स्वास्थ्य होता है। लेकिन किसी क्रेश डाइट को फॉलो करने या एक दो दिन अच्छे से व्यायाम करके आपको कोई फायदा नहीं होता है। बेहतर परिणाम के लिए आपको इस आदत को रोजाना अपनाना होगा। इसी के साथ आपको अपनी जीवनशैली में कुछ ऐसे आहार को जोड़ना होगा, जो कि आपके लिए सचमुच काफी फायदेमंद होंगे।
आइए आपको 5 ऐसे स्वस्थ रहने की आदते बताते हैं, जो कि आपके जीवन को स्वास्थ बनाने में मदद करते हैं।

1 एक घंटे के लिए वर्कआउट
इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप की उम्र कम है या आप बुजुर्ग हैं, आपको हर दिन व्यायाम में कम से कम 1 घंटा तो देना ही पड़ेगा। इस तरह के व्यायाम करने से आपका हार्ट को मजबूत बनाता है। एक प्रॉपर वर्कआउट में कार्डियो और ट्रेनिंग दोनों ही आते हैं। लेकिन अगर आपकी लाइफ काफी व्यस्त है तो ऐसे में आप 1 घंटा नहीं तो कम से कम 30 से 35 मिनट जरूर दें। दौड़ना, भागना और जोगिंग करने से हमारा वजन नियंत्रण रहता है और हम हमेशा तनाव से दूरी बनाकर चलते हैं।

Healthy Habits1
Image Source:

2 रात के भोजन और सोने में कम से कम 2 घंटे का गैप दें
भोजन करने के बाद एकदम से सोने ना चले जाए। अगर आपकी आदत कुछ ऐसी ही हैं, तो ऐसे में आप अपनी इस आदत को आज ही बदले। जैसे जैसे रात होती हैं, वैसे वैसे हमारे शरीर का मेटाबोलिजम कम होता जाता है। इसलिए अपने रात के भोजन यानि डिनर और सोने के बीच कम से कम 2 घंटे का गैप लें। अगर आप यह गैप नहीं लेते हैं, तो ऐसे में आपका वजन बढ़ सकता हैं और वोमिटिंग भी हो सकती है।

Healthy Habits2
Image Source:

3 दिन में तीन मील लें
इस बात को आप भी जानते हैं कि आपके खाना खाने के गैप को 3 प्रोपर मील में बाटा गया है। एक संतुलित मील में 60 से 70 प्रतिशत कार्बोहायड्रेट, 10 से 15 प्रतिशत प्रोटीन होता है। जिसका सेवन आपको करना छोड़ना नहीं चाहिए, और अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपका पाचन ठीक ढंग से नहीं होता और इम्यून सिटम भी परेशानी में आ जाता है।

Healthy Habits3
Image Source:

4 पानी का अधिक सेवन करें
एक चीज जिसको आप नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं, और वह है पानी। जी हां पानी का जितना हो सके, उतना सेवन करना चाहिए। हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना हुआ है। पानी पीने से हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसी के साथ यह दिमाग को मेंटेन, इम्यून सिस्टम को संतुलित करता है, जो कि हमारे शरीर को काम करने और पोषण को शरीर के हिस्सों तक पहुंचाने का काम करता है। कम से कम कोशिश करें, कि आप 2 लीटर तक पानी का सेवन करें।

Healthy Habits4
Image Source:

5 ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें
क्या आपने कभी रेनबो डाइट के बारे में सुना हैं? रेनबो डाइट में रेनबो के सारे रंग के फल और सब्जियों आती हैं, जिनका सेवन करने से हमारे शरीर को विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं। इसके अलावा इनका सेवन करने से आपकी त्वचा स्वस्थ और आपके बाल बेहतरीन हो जाएंगे।

Healthy Habits5
Image Source:
hellois51
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com