_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मन की शांति के लिए अपने जीवन में अपनाएं ये अच्छी आदतें

आज का जीवन बेहद भागदौड़ भरा है। ऐसे में मन की शांति कहीं खो सी जाती है। हर समय आपका मन अशांत रहने लगता है। अगर आप भी ऐसी ही स्थिति से जूझ रही हैं और इस सब से बचना चाहती हैं तो आपको अपनी आतंरिक शांति को बढ़ाना होगा। बहुत से लोग यह कहते हैं कि यह एक आध्यात्मिक पक्ष है, लेकिन असल में यह हमारे जीवन में भी बहुत कारगर भूमिका अदा करता है। यदि आप अपनी आत्म शांति को बढ़ाती हैं, जिससे आप खुद को मुश्किल समय में ज्यादा ऊर्जावान तथा धैर्यवान महसूस करती हैं। इस प्रकार से आपके जीवन में शांति तथा आंनद हर समय बना रहता है तथा आप एक खुशहाल जीवन जीने लगती हैं। आइये जानते हैं आतंरिक शांति को बढ़ाने वाली इन आदतों के बारे में।

यह भी पढ़ें – जीवन में न करें ये काम ,बिगड़ सकता है आपका आने वाला समय

1 – सही तथा पूरी नींद लें  

सही तथा पूरी नींद लें  Image source:

सबसे पहली बात यही है कि आप अपनी नींद को कभी अधूरी न छोड़े बल्कि पूरी नींद लें। कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लीजिये। ऐसा करने पर आपके मष्तिष्क में एंडोर्फिन के स्तर में वृद्धि होती है तथा आप ज्यादा फ्रेश महसूस करती हैं।

2 – पर्याप्त मात्रा में लें पानी  

पर्याप्त मात्रा में लें पानी  Image source:

पानी को हमेशा पर्याप्त मात्रा में लीजिये। आप दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी अवश्य पीजिये। इससे आपके खून में आक्सीजन की मात्रा सही बनी रहती है तथा आप थकान से दूर रहती हैं और खुद को फ्रेश तथा तनाव रहित महसूस करती हैं।

यह भी पढ़ें – घर पर कीजिये कर्पूर के यह उपाय, जीवन से परेशानियां होंगी दूर

3 – नकारात्मक विचारों से रहें दूर  

नकारात्मक विचारों से रहें दूर  Image source:

कभी कभी आप नकारात्मक विचारों की चपेट में आ जाती हैं। इससे आप छोटी छोटी बातों पर गुस्सा या शिकायत करने लगती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि नकारात्मक विचार हमारे मष्तिष्क में चिंता तथा अवसाद की मात्रा को बढ़ाते हैं। अतः नेगेटिव विचारों से दूरी बना कर रखें।

4 – मेडिटेशन करें

मेडिटेशन करेंImage source:

जब आप ध्यान लगाती हैं तो आपके मष्तिष्क में से नेगेटिव विचार बाहर निकलने होने शुरू होने लगते हैं। ज्यादा समय तथा गहराई से ध्यान लगाने पर आप खुद को तनाव तथा अवसाद से मुक्त पाती हैं। आप दिन में कम से कम 15 मिनट के लिए ध्यान अवश्य लगाएं। ऐसा करने पर आप खुद को बहुत बड़ी सीमा तक खुला हुआ तथा विचारों से मुक्त पाएंगी।  

hellois5
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com