_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/mango-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन घरेलू तरीकों को अपनाकर सर्दियों में अपने चेहरे की चमक को रखें बरकरार

सर्दियों का मौसम शुष्क होता है। इस दौरान त्वचा की नमी छिन जाती हैं जिससे त्वचा रूखी – सूखी होने लगती है और चेहरा ग्लो खोकर डल दिखने लगता हैं इसलिए इस दौरान अपनी त्वचा की देखभाल करने की विशेष जरूरत होती है। अगर आप भी चाहती हैं कि इस मौसम में भी आपके चेहरे की चमक बरकरार रहे, तो इसके लिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू तरीके लेकर आएं हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों के मौसम में भी निखरी रंगत पा सकती है।

यह भी पढ़ें – शरीर के इन हिस्सों में सनस्क्रीन लगाना कभी ना भूलें

1. एलो वेरा जेल (Aloe vera gel) –

ये आपको पिंपल्स की परेशानी से बचाता है और सॉफ्ट – स्मूद के साथ ग्लोइंग स्किन भी देता हैं। सोने से पहले चेहरा धोकर इसे लगाएं। मार्किट में मिलने वाले एलो वेरा जेल की जगह आप घर में इसके पौधे को लगाएं और इस्तेमाल करें। इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

Aloe-vera-gelimage source:

2. कच्चा दूध (Raw milk) –

ये आपकी स्किन को कोमल व मुलायम बनाने के साथ स्किन टोन भी बेहतर बनाता हैं। हर रोज सुबह और सोने से पहले चेहरा साफ करने के बाद कॉटन की मदद से इसे लगाएं और पांच मिनट बाद धो लें। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

Raw-milkimage source:

यह भी पढ़ें – रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीजें, स्किन होगी सॉफ्ट

3. ऑलिव ऑयल (Olive oil) –

ये तेल आपके बालों को खूबसूरत बनाने के साथ ही आपके चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ाता हैं। इसमें एंटी – ऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड होता है, जो स्किन को डैमेज होने से बचाने के साथ साथ इसे हेल्दी और ग्लोइंग बनाता हैं। इतना ही नहीं, इसके रेग्युलर इस्तेमाल से आपकी स्किन की लचक (इलैस्टिसिटी ) बनी रहती है और इससे आप लंबे वक्त तक यंग नज़र आएंगी। सोने से पहले इसे दो मिनट तक लगाकर सर्कुलर मोशन में चेहरे का मसाज करें फिर सुबह धो लें।

Olive-oil1image source:

4. शहद (Honey) –

ये एक नैचुरल मॉइश्चराइज़र होता है, जो स्किन की ड्रायनेस को दूर करता है, पर इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा के रंग को बेहतर बनाकर चेहरे में ग्लो लाता है। एक चम्मच शहद में एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर दस मिनट बाद धो लें। हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करें।

Honeyimage source:

यह भी पढ़ें – ड्राई स्किन को दो दिनों में यूं बनाएं सुंदर और सॉफ्ट

hellois52
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com