_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये हेल्दी फूड्स तेजी से बढ़ाएंगे आपके बच्चे का वजन

पेरेंट्स को अपने बच्चे की सेहत की फिक्र हमेशा से ही रहती हैं। ग्रोथ चार्ट के मुताबिक यदि आपके बच्चे की हेल्थ ना हो, तो आपको उनके खाने-पीने में बेहद ध्यान देना होगा। बच्चे को कुछ भी खिलाना एक अनहेल्दी प्रैक्टिस हैं। सामान्य तौर पर एक साल के बच्चे का वजन उसके अपने बर्थ वेट से करीब तीन गुना हो जाता हैं।

अगर आपके बच्चे के साथ ऐसा नहीं हैं, तो आप अपने बच्चे को हाई कैलोरी वाले फूड्स दे सकती हैं। छह महीने तक के बच्चे को सिर्फ मां का दूध पिलाना चाहिए। बच्चे को हेल्दी बनाएं रखने के लिए मां के दूध में सभी न्यूट्रिएंट्स पाएं जाते हैं।

इसके बाद उसे कुछ ठोस आहार देना चाहिए, फिर भी यदि आपके बच्चे का वजन कम हैं और वह करीब एक साल का हो गया हैं, तो आप अपने बच्चे को वजन बढ़ाने वाले फूड्स अवश्य दें। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही हेल्दी फूड्स के बारे में जो आपके बच्चे के वजन को बढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ें – छोटे बच्चे के सोते समय आपको रखना होगा इन बातों का खास ख्याल

1. केला (Banana)-

आपको बता दें कि केले में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, विटामिन बी6 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं। बच्चों को केला खाने से तुरंत एनर्जी मिलती हैं, इसलिए अपने बच्चे को दूध और केला मिक्स करके पिलाएं।

Banana7image source:

2. दही (Curd)-

बच्चे के वजन को बढ़ाने में दही बहुत फायदेमंद हैं। दही में विटामिन्स, कैल्शियम और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इससे बच्चों का इम्युन सिस्टम मजबूत रहता हैं और दस्त जैसी समस्या भी दूर होती हैं।

Curd3image source:

यह भी पढ़ें – हर पेरेंट्स को बच्चे के रोने की वजहों को जानना भी है बेहद जरूरी

3. देसी घी (Desi ghee)-

आप देसी घी से अपने बच्चे के वजन को बढ़ा सकती हैं। इससे उन्हें ताकत भी मिलेगी। आठ महीने का हो जाने के बाद आप उनकी डाइट में देसी घी शामिल करें। अगर बच्चा ऐसे ही देसी घी नहीं खाता तो उसे चावल, खिचड़ी इत्यादि में देसी घी डालकर खिलाएं।

Desi gheeimage source:

4. आलू (Potato)-

अपने बच्चे को कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर फूड्स खाने को दें। जैसे- उबला हुआ आलू। इसके अलावा उन्हें आलू से बने फ्रेंच फ्राइज भी बनाकर दे सकती हैं।

Potatoimage source:

यह भी पढ़ें – ये चीजें आपके बच्चे को बनाती है स्वस्थ

Share.

About Author

hellois29
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3