_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/use-tomato-juice/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

एनीमिया से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन

एनीमिया की बीमारी शरीर में आयरन नामक तत्व की कमी से पैदा होती है इसलिए ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें आयरन की भरपूर मात्रा हो। जानकारी के लिए आपको बता दें की आयरन 2 प्रकार के होते हैं, 1- हेम आयरन और 2- नॉन हेम आयरन। हेम आयरन हमको नॉनवेज भोजन से प्राप्त होता है और हमारा शरीर इसको 10 से 35 प्रतिशत अवशोषित करता है तथा नॉन हेम आयरन हमें वेज भोजन से प्राप्त होता है जिससे हमारे शरीर 2 से 20 प्रतिशत अवशोषित करता है। तो यदि आप चाहते हैं की आपको अपने जीवन में आयरन की कमी से कभी एनीमिया का सामना न करना पड़े तो आप इन चार फूड्स को अपने खाद्य पदार्थो में शामिल करें लें।

1- मछली –
काड मछली तथा ट्यूना और सैमन मछली में अच्छी मात्रा में आयरन होता है। 170 ग्राम ट्यूना या सैमन मछली में लगभग 1.5 मिलीग्राम आयरन होता है तो आप इनको अपने भोजन में शामिल कर के अपने शरीर में आयरन की मात्रा की पूर्ति कर सकते हैं।

tuna fishImage Source:

2- एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी-
एस्कॉर्बिक एसिड का सबसे बड़ा और अच्छा स्त्रोत संतरे और नीम्बू का रस होता है। रिसर्च के मुताबिक यदि आप रोज सिर्फ 100 मिली लीटर संतरे का जूस पीते हैं तो इससे आपके शरीर के आयरन के अवशोषण में मदद मिलती है इसलिए आप संतरे का सेवन भी करते रहें।

Fresh lemons on wooden background. Selective focus.Image Source:

3- मीट –
यदि आप नॉनवेज खाते हैं तो आपको खून की कमी होने की संभावना बहुत कम होती हैं क्योंकि यह नॉन हेम आयरन के अवशोषण की गति को 2 से 3 गुना बढ़ा देता है।

how to safe from anemia2Image Source:

4- फल और सब्जियां –
यदि आप अपने रोज के भोजन में संतरे या नींबू के अलावा गोभी या फूल गोभी, पालक,शिमला मिर्च आदि शामिल करते हैं तो यह आपके लिए और भी ज्यादा अच्छा रहेगा क्योंकि ये सभी आयरन के अच्छे स्त्रोत्र हैं इसलिए इनके प्रयोग से आयरन का अवशोषण आसानी से हो जाता है।

how to safe from anemia1Image Source:
Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois45
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3