_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपने बालों को ग्रे या सफेद होने से रोकने के लिए न खाएं इन चीजों को

 

चेहरे के मेकअप के लिए महिलाएँ अक्सर ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं और साथ ही साथ अपने बालों को काला, घना और रेशमी बनाने के लिए भी अनेक प्रकार के हेयर प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल में लाती हैं लेकिन बावजूद इसके 30 साल की उम्र से पहले ही उनके बाल ग्रे या सफेद होने लगते हैं। दरअसल बालों का ग्रे होना एक सामान्य प्रक्रिया हैं जो अधिक उम्र होने या अनुवांशिकी की वजह से होता हैं। इसके अलावा अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, धूम्रपान, या प्रदूषण की वजह से भी आपके बाल झड़ने लगते हैं या इनका रंग सफ़ेद या ग्रे होने लगता हैं। बालों को स्वस्थ बनाएं रखने में नियमित एवं संतुलित आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं इसलिए अगर आप अपने बालों को ग्रे होने से बचाना चाहती हैं तो जानिए इस पांच चीजों के बारे में जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें – गीले बालों में कंघी करने से होते हैं ये नुकसान

1. ज्यादा नमक का प्रयोग न करें (Too much salt is not good) –

Too much salt is not goodImage Source: 

नमक से प्राप्त होने वाले सोडियम का सही अनुपात हमारे शरीर में तरल पदार्थ को संतुलित रखता हैं। आवश्यकता से अधिक नमक खाने से हमारे स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता हैं। विशेषज्ञों के अनुसार एक दिन में 2300 मिलीग्राम से अधिक नमक खाना सही नहीं है। इसकी अधिकता से किडनी की बीमारी, हाई ब्लड प्रैशर और बालों के झड़ने या ग्रे होने की संभावना बढ़ जाती हैं।

2. अधिक मिठाईयों और कृत्रिम रंगों का प्रयोग न करें (A big ‘NO’ to sweeteners and artificial colours) –

A big ‘NO’ to sweeteners and artificial coloursImage Source: 

आपको अधिक मीठी चीजें और कृत्रिम रंगों का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि यह प्राकृतिक नहीं हैं। इसके सेवन से माइग्रेन, एलर्जी और बालों का सफ़ेद होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें – खुबसूरत बाल पाने के लिए फॉलो करें ये हेयरकेयर रूटीन

3. सॉफ्ट ड्रिंक्स से दूर रहें (Stay away from soft drinks) –

Stay away from soft drinksImage Source: 

चिल्ड सॉफ्ट ड्रिंक्स में कृत्रिम रंग एवं मिठास होती हैं जो आपके शरीर में चर्बी बढ़ा सकती हैं। आप मोटे हो सकते हैं। इसमें मौजूद चीनी की उच्च मात्रा आपके मुँह के भीतर बीमारी पैदा कर सकती हैं और यह आपके बालों को ग्रे भी करती है।

4. पशु प्रोटीन की अधिकता हानिकारक हैं (Excess of animal protein may be harmful) –

Excess of animal protein may be harmfulImage Source: 

पशु प्रोटीन की अधिक खपत की वजह से समय से पहले ही आपके बाल सफेद हो सकते हैं क्योंकि आपका पेट पशु प्रोटीन को हजम करने में हमेशा सक्षम नहीं होता हैं जिस वजह से यह यूरिक एसिड में बदल जाता हैं।

यह भी पढ़ें – इन तरीकों से रखें अपने घने बालों का खास ख्याल

5. चीनी खाने से बचें (Avoid consuming sugar) –

Avoid consuming sugarImage Source: 

चीनी का सेवन आपके स्वास्थ्य को कई मायनों में प्रभावित करता हैं। यह आपके बालों को भी ग्रे करता हैं इसलिए, मिठाई, जंक फूड, सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसी चीजों के सेवन से बचना बेहतर हैं। चीनी खाने से शरीर में विटामिन ई का स्तर कम हो सकता हैं जो बालों के विकास के लिए जरुरी हैं।

Share.

About Author

hellois28
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3