_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

खास आहार, इस सर्दी में बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी

 

सर्दी ने दस्तक दे दी हैं। पिछले कुछ दिनों से तापमान में गिरावट देखने को मिल रही हैं। इस बदलते मौसम में सर्दी – जुकाम और बुखार हो सकता हैं। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने और फ्लू से खुद को बचाने की जरूरत हैं। इससे बचने का एक अच्छा तरीका यह हैं कि आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करें। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाकर आपको जुकाम और फ्लू से बचाएगा।

यह भी पढ़ें – इस हर्बल काढ़े से बनाएं अपनी इम्युनिटी स्ट्रॉग

1. अदरक वाली चाय पिएँ (Drink ginger tea) –

Drink ginger teaImage Source: 

अदरक की चाय आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसमें एंटी – इंफ्लामेंटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपको जुकाम और फ्लू से बचाती हैं।

2. कॉमन कोल्ड रोकने के लिए खाएँ संतरे (Eat Oranges to prevent common cold) –

Eat Oranges to prevent common coldImage Source: 

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता हैं जो कॉमन कोल्ड को रोकने में मदद करता हैं। यह पर्यावरण प्रेरित बीमारियों से शरीर को बचाता हैं।

यह भी पढ़ें – बच्चों की इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए टिप्स

3. खांसी को रोकने के लिए डार्क चॉकलेट (Dark chocolates to prevent cough) –

Dark chocolates to prevent coughImage Source: 

डार्क चॉकलेट में एंटी – ऑक्सीडेंट्स युक्त थियोब्रोमाइन होती हैं जो खांसी के उपचार में मदद करती हैं। यह ब्रोन्काइटिस से पीड़ित लोगों और कफ के लक्षणों वाले रोगी के इलाज में सहायक होती हैं।

4. चिकन नूडल सूप का उपयोग (Chicken noodle soup to combat cold) –

Chicken noodle soup to combat coldImage Source: 

शीतऋतु में जुकाम और फ्लू का सामना करने के लिए गर्म – गर्म चिकन नूडल सूप एक अच्छा आहार हैं। इसमें एंटी – इंफ्लामेंटरी गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर में गर्मी महसूस होती हैं और यह आपके श्वसन तंत्र में सूजन को कम कर सकता हैं।

यह भी पढ़ें – आपकी लाइफस्टाइल में हुए बदलाव से भी हो सकता है स्तन कैंसर

5. ग्रीक दही का उपयोग (Eat Greek yogurt to treat flu and cold) –

Eat Greek yogurt to treat flu and coldImage Source: 

ग्रीक दही प्रोबायोटिक्स से भरा होता हैं। इसमें प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा होती हैं। इसके सेवन से जुकाम से मुकाबला करने में सहायता मिलती हैं।

6. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए लाल मिर्च का उपयोग (Red pepper to foster immunity)

Red pepper to foster immunityImage Source: 

लाल मिर्च में विटामिन सी की समृद्ध मात्रा होती हैं। यह जुकाम से मुकाबला करने में सहायता कर सकती हैं। कई अध्ययनों से पता चला हैं कि 200 मिलीग्राम विटामिन सी का उपयोग करने से जुकाम का खतरा कम होता हैं।

यह भी पढ़ें – फलों और सब्जियों के छिलके ना फेंके, ये भी हैं आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी

7. बॉडी हाइड्रेशन के लिए पिएं पानी (Water for hydration) –

Water for hydrationImage Source: 

जब आप बीमार होती हैं तो पानी एक आवश्यक पेय होता हैं इसलिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए एक दिन में कम से कम आठ ग्लास पानी पीने की कोशिश करें।

8. इम्युनिटी पॉवर को बनाएं रखने के लिए ब्लू बेरीज (Blueberries for maintaining immunity) –

Blueberries for maintaining immunityImage Source: 

यह फल एंटी – ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता हैं जो इम्युनिटी को बढ़ाने और आपको जुकाम और फ्लू से बचाने में सहायक होता हैं, जो लोग ब्लू बेरीज का सेवन करते हैं उन्हें सर्दी – जुकाम होने की संभावना कम होती हैं।

इसलिए सर्दियों के मौसम में अपनी इम्युनिटी पॉवर को बढ़ावा देने के लिए अपनी डाइट में ऊपर दिए गए आहारों को शामिल करें और इस सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें – बार-बार खाना आपको कर सकता है बीमार

Share.

About Author

hellois85
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3