_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/orange-peel1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

तेजी से बालों का झड़ना करता है इन बीमारियों की ओर संकेत

बालों का झड़ना ऐसे तो आम समस्या है, लेकिन अगर आपको यह समस्या बहुत ही ज्यादा देखने को मिल रही हैं, तो ऐसे में हम आपको बता दें कि यह आपके लिए खतरे की घंटी भी हो सकती है। अगर आपके बालों का झड़ना बहुत ही बढ़ गया हो, तो आप इन बीमारियों कि शिकार भी हो सकती हैं। आइए आप भी इनके बारे में जानकर आज ही अपने कुछ जरूरी टेस्ट करवाएं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः आपको बड़ी-बड़ी बीमारियों से छुटकारा दिलाएगा हरे धनिए का जूस

1 होईपोथाइरॉयडिज्म

हाईपोथाइरॉयडिज्म एक ऐसा रोग है जो कि थाइरॉयड ग्रंथि से निकलने वाले हॉर्मोन के कम उत्पादन के कारण हो जाता है। इस बीमारी के कारण भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

Image Source:

2 एनीमिया

शरीर में खून की कमी के कारण एनीमिया की समस्या सामने आती है। यह समस्या अधिकतर महिलाओं में देखी जाती है, जिसके कारण उनके बाल कमजोर होकर टूटने लग जाते हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः आपका मोबाइल है खतरनाक बीमारियों का पिटारा

3 पोलिसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम

महिलाओं के शरीर में होने वाले हॉर्मोनल बदलाव के कारण अक्सर ऐसा होता है कि पीसीओएस की समस्या सामने आने लगती है। इस कारण हमारे बाल पतले होने के साथ ही झड़ने लगते हैं।

Image Source:

4 एलोपेसिया एरियाटा

इस बीमारी के कारण हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम की क्षमता कम हो जाती है, जिसके कारण हमारे शरीर को कई छोटी बड़ी बीमारियां लगी ही रहती हैं। इससे बाल भी कमजोर होते हैं, और तेजी से झड़ने भी लगते हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः बीमारियों को हमसे दूर रखने में मददगार है काली चाय

Share.

About Author

hellois97
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com