_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/never-eat-these-things-with-milk-as-it-can-damage-your-health/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=51638","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

स्वस्थ बालों के लिए फलों का कंडीशनर

लंबे, चमकदार और सुंदर बाल हर कोई चाहता हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए हमें अपने बालों पर काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। जो कि हर किसी के लिए मुमकीन नहीं हो पाता। लेकिन आप चिंता ना करें, आज हम आपके लिए एक ऐसी चीज लेकर आएं हैं जो कि आपके रूखे, बेजान और पतले बालों के लिए काफी मददगार साबित होगी। यह है घर में फलों से बना कंडीशनर, जी हां अब आप घर बैठे बैठे फलों की मदद से कंडीशनर भी बना सकती हैं। जोकि बालों का ख्याल रखने के लिए एक सस्ता और अच्छा उपचार हैं। आइए जाने कैसे बनाया जाता हैं फलों का कंडीशनर।

लंबे, चमकदार और सुंदरImage Source: http://cf.ltkcdn.net/

शहद और खूबानी
शहद और खूबानी बालों के लिए एक बेहतर कंडीशनर है, जिससे आपके रूखे और बेजान बाल नरम और घने हो जाएंगे। यह आपके स्केल्प के लिए भी एक बेहतर उपचार हैं। इसके लिए एक चम्मच खूबानी का तेल, दो चम्मच शहद और एक छोटा से खूबानी को एक साथ मिक्स कर दें। इस पेस्ट को आप अपने बालों में लगा लें और इस पेस्ट को बालों में लगभग तीस मिनट के लिए लगा रहने दें। तीस मिनट हो जाने के बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। सर्दियों में इस उपचार का इस्तेमाल कंडीशनर के रूप में करें। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके बालों में काफी चमक आ जाएगी।

शहद और खूबानीImage Source: http://s1.dmcdn.net/

केला और दही
दही और केला बेजान और रूखें बालों पर रामबाण की तरह काम करता हैं। यह उपचार आपके बालों को बेहतर पोषण और ख्याल रखता हैं। इसके लिए एक चम्मच दही और ऑलिव ऑयल को मिक्स करके एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। इस तैयार पेस्ट को आप अपनी स्केल्प में लगाएं और कुछ घंटे तक इस पेस्ट को बालों में लगा रहने दें और इसके बाद इस पेस्ट को ठंडे पानी से धो लें।

केला और दहीImage Source: http://cms.kienthuc.net.vn/

केला और एवोकैडा
ऐसा जरूरी नहीं कि बालों का अच्छा उपचार करने वाला प्रॉडक्ट महंगी बोतल में ही पैक हो। आप घर पर भी अपने बालों के लिए एक बेहतर प्रॉडक्ट बना सकती हैं। इसके लिए एक चैथाई एवोकैडो और आधा केला, एक छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल और दो चम्मच दही ले लें। इसके बाद इन सबको अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों में लगा लें और कम से कम बीस मिनट बाद ही अपने बालों को धोए ताकि यह पेस्ट आपके बालों की जड़ों तक पहुंच जाएं और आपके बालों को बेहतर पोषण मिल सकें। इस पेस्ट में आप ऑलिव ऑयल की जगह बादाम के तेल या फिर नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

केला और एवोकैडाImage Source: http://www.askanews.it/

एवोकैडो और मेयोनिज
अगर आप भी अपने बालों की समस्या के लिए जल्द से जल्द कोई उपचार करना चाहती हैं तो ऐसे में आप एवोकैडो और मेयोनिज का हेयरपैक तैयार कर बालों में लगा सकती हैं। इसके लिए एक जार में एक आधा पका हुआ एवोकैडो और मेयोनिज को मिक्स कर सकती हैं। इस तैयार पेस्ट को आप बीस मिनट के लिए अपने शैम्पू किए बालों में लगा कर रखें। इसके बाद इस पेस्ट को ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट के पहले इस्तेमाल से ही आपको अपने बालों में हुआ फर्क नजर आने लगेगा।

एवोकैडो और मेयोनिजImage Source: http://cos.h-cdn.co/

मेयोनिज, अंडे और नींबू
रूखे स्केल्प और बाल दोनों का सर्दियों से रिश्ता काफी लंबे समय से हैं। रूखेपन को दूर करने के लिए आपको नींबू और एक गहरी मॉश्चराइजिंग उपचार की जरूरत पड़ सकती हैं। इसके लिए तीन अंड़ों को नींबू के रस में ऑलिव ऑयल और मेयोनिज को एक साथ मिक्स कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस तैयार पेस्ट को अपने रूखे और बेजान बालों में लगा लें। इस पेस्ट को आप शैम्पू की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। यहीं नहीं आप इस पेस्ट को फ्रिज में भी लंबे समय के लिए रख सकती हैं, ताकि इसका इस्तेमाल आप कुछ और दिनों तक करती रहें। अगर आप घर में बने ऐसे ही किसी तरह के कंडीशनर के बारे में जानती हैं तो आप उसे हमारे साथ शेयर कर सकती हैं।

Products for home preparation of mayonnaise.Image Source: http://myphamngoainhap.vn/

hellois75
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com