_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सेहतमंद रहने के लिए सर्दियों में जरूरी है इन फलों का सेवन करना

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। खाने – पीने का जैसा मजा सर्दियों में है, वैसा किसी दूसरे मौसम में कहां। इस मौसम में फल और हरी सब्जियों की भरमार होने के साथ खाद्य – पदार्थों की ढ़ेरों वैराइटियां मौजूद होती हैं, लेकिन इन सब के अलावा सर्दियों में चलने वाली शुष्क सर्द हवाएं और वातावरण में मौजूद वायरस ना सिर्फ हमारी प्रतिरोधक क्षमता पर असर डालते हैं, बल्कि सर्दी – जुकाम और वायरल जैसी बीमारियों के प्रति हमें संवेदनशील भी बनाते हैं। ठंड के मौसम में सर्दी के असर से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन शरीर को ठंड से लड़ने के लिए शरीर में अंदरूनी गर्मी होनी चाहिए। सर्दियों के मौसम में यदि खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाएं तो शरीर संतुलित रहता है और सर्दी भी कम लगती है। साथ ही हम कई संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने से भी बचे रह सकते हैं तो आइए जानते हैं फलों का सेवन जो सर्दियों में आपको हेल्दी रखेंगे।

यह भी पढ़ें – जानिए पिस्ता खाने से मिलने वाले फायदों को

फल खाना क्यों जरूरी है

आपको बता दें फलों में कैलरी और वसा की मात्रा कम होती है लेकिन विटामिन, मिनरल,एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सर्दियों के मौसम में ठंड को सहन करने की ऊर्जा प्रदान करते हैं। फल इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। जिससे पेट संबंधित बीमारियाँ नहीं होती है।

1. अनार (Pomegranate) –

इसमें फाइबर, विटामिन और आयरन की भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, हाई कोलेस्ट्रॉल और फ्री रेडिकल्स जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। आपको बता दें जिन लोगों को खून की कमी होती है उनको रोजाना अनार का सेवन करना चाहिए।

Fruits-that-are-good-for-health-during-winter-1image source:

2. अंगूर (Grapes) –

अंगूर शरीर की थकान को दूर करती है साथ ही दिल की बीमारियों को भी दूर करता है। इसमें मौजूद मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स, ग्लूकोज जैसे पौष्टिक तत्व शरीर को बीमारियों से बचाता है इसलिए अपनी डाइट में अंगूर को जरूर शामिल करें।

Fruits-that-are-good-for-health-during-winter-2image source:

यह भी पढ़ें – रात को खाना खाने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये काम, सेहत के लिए है नुकसानदायक

3. कीवी (Kiwi) –

सर्दियों के मौसम में छोटी – मोटी बीमारियाँ होना आम है। जैसे – सर्दी – जुकाम, गले की खरास, गले में इंफेक्शन इत्यादि। ऐसे में इन सभी बीमारियों से बचने के लिए कीवी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए रोजाना एक कीवी खाने से सर्दियों में होने वाली समस्या से बचा जा सकता है।

Fruits-that-are-good-for-health-during-winter-3image source:

4. सेब (Apple) –

इसके सेवन से शरीर में आयरन और हीमोग्लोबिन की पूरी होती है। इसमें पाएं जाने वाले विटामिन, फाइबर, मिनरल्स और एंटी – ऑक्सीडेंट्स शरीर में संक्रमण फैलाने से बचाव रखते हैं। इसके लिए आप रोजाना एक सेब का सेवन करें और इस मौसम में बीमारियों से बच सकते हैं।

Fruits-that-are-good-for-health-during-winter-4image source:

यह भी पढ़ें – हरा प्याज है गुणों से भरपूर, इसके फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Share.

About Author

hellois81
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3