_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मुंहासों की समस्या को जड़ से खत्म करता है लहसुन

 

धूल, धूप, प्रदूषण और अनियमित खानपान की वजह से चेहरे की त्वचा पर कोई न कोई समस्या लगी ही रहती हैं। ऐसे में महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जिससे स्किन को फायदा पहुंचने की बजाय नुकसान हो जाता हैं। ऐसे में हमारे चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती हैं और कई बार तो स्किन पर कील-मुंहासे, दाग-धब्बे आदि जैसी कई समस्याएं होना शुरू हो जाती हैं। अगर आप अपने चेहरे की त्वचा पर मुंहासों की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में आप लहसुन का इस्तेमाल कर इन समस्याओं को ठीक कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा में निखार भी आता है। आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने के तरीकों को बारे में।

लहसुनImage Source: 

यह भी पढ़ें – नींद न आने की समस्या को दूर करेगी लहसुन की एक कली

1. लहसुन का पेस्ट (Garlic paste)-

अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप लहसुन की दो कलियों को लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इसे दस मिनट के लिए छोड़ दें। अब इस पेस्ट को अपने मुंहासों पर लगाएं। फिर दस मिनट के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

Garlic pasteImage Source: 

2. लहसुन और हल्दी (Garlic and turmeric)-

मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए लहसुन की 2 – 3 कलियों को पीस लें और उसमें थोड़ी-सी हल्दी मिला लें। अब इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाएं, कुछ देर बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

Garlic and turmericImage Source: 

यह भी पढ़ें – लहसुन और नारियल तेल से इस तरह बढ़ाएं बालों की ग्रोथ

3. लहसुन का रस (Garlic juice)-

मुंहासों की समस्या को ठीक करने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को पीस लें और इनका रस निकाल लें और रूई की सहायता से इसे मुंहासों पर लगाएं। फिर 10 – 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

Garlic juiceImage Source: 

4. लहसुन और सेब का सिरका (Garlic and Apple vinegar)-

लहसुन और सेब के सिरके के इस्तेमाल से मुंहासे की समस्या को ठीक किया जा सकता हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप लहसुन की दो कलियों को पीस लें और उनका रस निकाल लें। फिर इसमें एक चम्मच पानी और एक चम्मच सिरका मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को मुंहासों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद इसे धो लें।

Garlic and Apple vinegar

यह भी पढ़ें – खाली पेट अदरक और लहसुन का सेवन करने से होते हैं कई फायदे

Share.

About Author

hellois21
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3