_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-healthy-snacks-kids-will-surely-adore/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-beautiful-indian-locations-to-enjoy-the-cool-weather-during-summers/11111-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

खीरे से चमकाएं अपनी त्वचा को

खीरा अपने आप में ही गुणों का खजाना है। ये हमारे शरीर से लेकर हमारी त्वचा तक के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं। वैसे तो ऐसे बहुत से फल है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छे होते है और उन से हमारे शरीर को कई तरह के पौष्टिक तत्व भी मिल जाते है। लेकिन खीरा एक ऐसा फल है जिसमें कई तरह के पौष्टिक गुण होते है इतना ही नही इसमें रोगनाशक क्षमता भी होती हैं। आप चाहे इसे खा ले या फिर इसका पेस्ट बना कर अपने चेहरे पर लगा लें ये हर तरह से आपके त्वचा को पौषण ही देगा।

खीरा अपने आप में हीImage Source: Image Source:http://cdn1.listovative.com/

खीरा खाने से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है। खीरे में 5 प्रतिशत फाइबर और 95 प्रतिशत पानी होता है। इसके साथ ही ये हमारे शरीर में मौजूद अवांछित और विषाक्त तत्वों को भी बाहर निकाल कर हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखता हैं। अगर आप रोज अपने आहार में खीरे का प्रयोग करती है तो इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और ये नैचुरल मॉश्चराइजर की तरह भी काम करता हैं। खीरा हमारी त्वचा में मौजूद  अतिरिक्त तेल को भी बाहर निकाल देता है जिसके कारण हमारी त्वचा पर किसी भी तरह के मुंहासे आदि नहीं होते और हमारी त्वचा साफ रहती है।

Cucumber and slices isolated over white backgroundImage Source: Image Source:http://a3145z3.americdn.com/

रोज मर्रा की जिंदगी में किसी के भी पास इतना समय  नही होता है जो की वह अपने लिए कुछ समय निकाल सके जिसके कारण अक्सर लोग तनाव का शिकार हो जाते है और इसी तनाव के कारण हमारी त्वचा में कई तरह की रेखाएं बनने लगती है लेकिन खीरे की मदद से इस तनाव को कम कर आप अपनी त्वचा पर होने वाले निशानों को भी कम कर सकती हैं। खीरे में मौजूद विटामिन बी हमारे शरीर में मौजूद अधिवृक्क ग्रंथियों को नियंत्रित कर तनाव को कम कर देता हैं।

रोज मर्रा की जिंदगी मेंImage Source: http://www.freshnewsbd.com/

खीरे में कुलिंग इफेक्ट होता है जो हमारी त्वचा को शीतलता प्रदान करती है। अगर आपकी आंखें ज्यादा थकी-थकी सी लग रही हो तो आप खीरे को गोल आकार में काटकर अपनी आंखों पर कुछ देर के लिए रख दें इससे आपकी आंखों की सारी थकान मिट जाएगी। इतना ही नही इससे आपकी आंखों के निचे के डार्क सर्कल भी कम हो जाएंगे। वैसे आपको एक खास बात बता दे कि खीरे का रोजाना सेवन करने से कैंसर का खतरा नही रहता हैं। इसमें लैरीक्रिस्नोल, पाइनोरिस्नो और साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल नामक तत्व पाए जाते हैं। जो की हर तरह के कैंसर से लड़ने में हमारी मदद करते है।

खीरे में कुलिंग इफेक्ट होताImage Source: http://vesdoloi.ru/
Share.

About Author

hellois88
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com