_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/03/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/amazing-benefits-of-baby-powder/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/amazing-benefits-of-baby-powder/baby-powder7/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हेयर स्पा से बाल बनेंगे आकर्षक और मजबूत

nआज के वक्त में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। आपने देखा होगा की सुंदर दिखने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते हैं। अच्छे कपड़े पहनते हैं, महंगा मेकअप करवाते हैं। यहां तक की आजकल लड़कियां अपने बालों पर अलग-अलग तरह के प्रयोग करने से भी नहीं हिचकिचाती हैं, जैसे कि अलग-अलग हेयर  कलर, हेयर कट, हेयर स्ट्रेटनिंग आदि। यह सब वो सिर्फ आकर्षक दिखने के लिए करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तरह से सुंदर तो दिखा जा सकता है। लेकिन बाद में बालों को कितना नुकसान होता है। इस टेम्पररी लुक को संवारना इनको कितना महंगा पड़ सकता है। बालों पर किए गए प्रयोग से बालों का झड़ना, बेजान होना और रूसी जैसी समस्या देखने को मिलने लगती है।

हेयर-स्पा-से-बाल-बनेंगे-आकर्षक-और-मजबूतImage Source: http://1.bp.blogspot.com/

इसके अलावा आजकल की लाइफस्टाइल भी हमारे बालों को नुकसान पहुंचाती है। बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग फास्ट फूड को ज्यादा तवज्जो देने लगे है। संतुलित खाना तो जैसे उनकी लिस्ट में है ही नहीं। हम आपको बताना चाहते हैं कि बालों को सेहतमंद रखने के लिए पौष्टिक खुराक लेना कितना जरूरी होता है। बालों के खराब होने की समस्या तो आजकल आम होती जा रही है। लेकिन हेयर स्पा की मदद से अपने बालों को सेहतमंद रखा जा सकता है। और जरूरी नहीं है कि हेयर स्पा करवाने के लिए आपको पार्लर ही जाना पड़ें। आज हम आपको घर पर हेयर स्पा करने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप बिना पैसे खर्च किए घर पर ही खूबसूरत बाल पा सकती हैं।

इसके-अलावा-आजकल-की-लाइफस्टाइल-भीImage Source: http://i.ndtvimg.com/

घर पर हेयर स्पा करने के तरीके
हेयर स्टाइलिंग आज के वक्त की जरूरत है, तो हेयर स्टाइल से कम्प्रोमाइज करने से अच्छा है की हम अपने बालों की बेहतर देखभाल करें ताकि स्टाइलिंग से बाल खराब ना हों। हेयर स्पा ट्रीटमेंट इसमे आपकी काफी मदद कर सकता है। यह एक डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट है जो आपके बालों की ग्रोथ और एक्स्ट्रा केयर के लिए जरूरी है। हेयर स्पा लेने से ना केवल बाल मजबूत और शाइनी होते हैं। बल्कि डैंड्रफ, बालों का झड़ना और बालों की अन्य समस्याओं से भी राहत मिलती है। हेयर स्पा सुंदर शाइनी बाल पाने के बेहतर उपाय है।

घर-पर-हेयर-स्पा-करने-के-तरीकेImage Source: https://www.beautifulhameshablog.com/

तेल की मालिश
हेयर स्पा की पहली स्टेप तेल की मालिश होती है। तेल की मालिश करने से सिर में बल्ड सर्कुलेशन होता है। और बाल अच्छे होते हैं। इसके लिए नारियल और बादाम का तेल सबसे अच्छा विकल्प है। एक कटोरी में थोड़ा तेल गर्म कर लें। फिर कम से कम 15 से 20 मिनट तक सिर पर अच्छे से चंपी करें। तेल की नमी से बाल मुलायम होते हैं।

तेल-की-मालिशImage Source: https://fascinatingdiva.files.wordpress.com/

बालों में स्टीम दें
उसके बाद बारी आती है बालों में भाप देने कि, जिसके लिए आप स्टीमिंग मशीन का प्रयोग भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास स्टीम मशीन नहीं है तो आपको परेशान होने की बिल्कूल जरूरत नहीं है। आप सिर्फ एक साफ टॉवल लेकर उसे गर्म पानी में भिगोकर हल्का निचोड़ लें। इसके बाद उस टॉवल को तेल लगे बालों पर अच्छे से लपेट लें। 20 मिनट तक इसे सिर पर रखें। और टॉवल के ठंडा होते ही फिर उसे वापिस गरम पानी में भिगोकर सिर पर लपेट लें। इस प्रक्रिया को करने से सिर के रोम छिद्र खुल जाते हैं और तेल अच्छे से अंदर आ पाता है।

बालों-में-स्टीम-देंImage Source: http://www.ladycarehealth.com/

बालों को धोएं
अब बालों के गुनगुने पानी की मदद से धोएं। एक बात का ख्याल रहे कि बालों को धोने के लिए ज्यादा गरम पानी का इस्तेमाल ना किया जाए और किसी अच्छी कंपनी के माइल्ड शैम्पू का ही इस्तेमाल किया जाए।

बालों-को-धोएंImage Source: http://www.riverstonespaandsalon.com/

बालों में कंडीशनिंग
बालों को मुलायम बनाने और फ्रिज्जी होने से बचाने के लिए शैम्पू करने के बाद बालों को अच्छी तरह कंडीशन करें। इसके लिए आप होममेड या मार्केट से खरीदा हुआ कोई भी कंडीशनर इस्तेमाल कर सकते हैं। होममेड कंडीशनर को 15 से 20 मिनट और मार्केट से खरीदे हुए कंडीशनर को 5 मिनट तक रखें। इसके बाद बालों को धो लें।

बालों-में-कंडीशनिंगImage Source: http://img.yasmina.com/

हेयर मास्क
हेयर स्पा का सबसे अंतिम स्टेप होता है हेयर मास्क, जिसके लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता है। दही के पैक को लगाकर बीस-तीस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू की सहायता से धो लें। फिर उसके बाद बालों को सुखा लें। इससे बाल देखने में सुंदर लगेंगे।

हेयर-मास्कImage Source: http://tutorial.top10inaction.com/

हेयर स्पा के फायदे
•    हेयर स्पा लेने से आपके बाल कोमल और चमकदार बनते हैं।
•    इससे बालों को सम्पूर्ण पोषण मिलता है और बालों का टूटना, गिरना रूक जाता है।
•    हेयर स्पा से बाल हेल्दी बनते हैं और दोमुंहे बालों की समस्या दूर हो जाती है।
•    हेयर स्पा की मदद से आपके बेजान बालों में जान आ जाती है। इस ट्रीटमेंट को लेने के बाद आप किसी भी तरह की हेयरस्टाइल बना सकती हैं
•    बालों के इस ट्रीटमेंट में हम तेल का इस्तेमाल करते हैं। जिससे सर कि स्कैल्प अच्छी होती है और रूसी की समस्या से निजात मिलती है।

हेयर-स्पा-के-फायदेImage Source: http://imbbpullzone.laedukreationpvt.netdna-cdn.com/

आज हमने आपको घर पर हेयर स्पा करने के बारे में बताया। बता दें इस पूरे प्रोसेस में 45 मिनट का समय लगता है। लेकिन इसको करने से आपके बाल काफी आकर्षक और मजबूत बनते हैं। वहीं आप महीने में कम से कम दो बार अपने बालों को स्पा करें ।

Share.

About Author

hellois10
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com