_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कंप्यूटर पर ज्यादा समय बिताने से होने वाली आँखों की जलन को इस तरह करें दूर

हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है, जिससे हमारी आँखों पर लगातार दबाव पड़ता रहता है। लगातार कंप्यूटर के सामने बैठ कर काम करने की वजह से आँखों में जलन होने लगती है और इसी कारण सिर में दर्द होने लगती है। लगातार कम्‍प्यूटर के सामने और फिर बाद में मोबाइल, टैब से चिपके रहने के कारण अधिकतर लोगों को आँखों में थकान, जलन और सिरदर्द होने लगता है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में शामिल है तो हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिसे आप अपनाकर अपने आँखों की जलन को दूर कर सकती है।

यह भी पढ़ें – जानिए पिस्ता खाने से मिलने वाले फायदों को

1. आपको बता दें कि काम के दौरान थकान होने पर भी आप आँखों को राहत दे सकते हैं। सबसे पहले आप अपनी हथेलियों को रब करें और आँखों पर रख लें। ध्यान रखें कि आँखों पर हथेलियों का दबाव न पड़े। थोड़ी देर बार हाथ हटाएं और आँखों को धीरे – धीरे खोलें। इससे आँखों को तुरंत आराम मिलेगा।

Get-relief-from-eye-irritation-caused-by-spending-time-with-computer-screen-1image source:

2. लगातार काम करने से आंखों में थकान महसूस हो तो कुछ सेंकड्स के लिए 10 – 12 बार जल्दी -जल्दी पलकें झपकाएं और फिर तेजी से आँखों को बंद करें। आँखों पर हथेलियां रखें और आंखों को बाएं से दाएं और दाएं से बांएं घुमाएं। 4 – 5 बार ऐसा करने के बाद सामान्य हो जाएं और आँखें ऊपर से नीचे व नीचे से ऊपर की ओर घुमाएं। आंखों को सामान्य करें और फिर क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज घुमाएं।

Get-relief-from-eye-irritation-caused-by-spending-time-with-computer-screen-2image source:

यह भी पढ़ें – रोजाना पालक का जूस पीने से मिलते हैं कई फायदे

3. सीधे बैठकर एक प्वाइंट पर आँखों को केंद्रित करें। ज्यादा स्ट्रेस लिए बिना उस प्वाइंट पर कुछ देर आँखें केंद्रित रखें। आप जितनी देर तक एक प्वाइंट पर आँखों को केंद्रित रख सकते हैं उतनी देर तक उन्हें बिना पलक झपकाए केंद्रित रखें। इस दौरान श्वास सामान्य रखें। कुछ मिनटों बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं। इससे आई साइट मजबूत होती है और आंखों को संक्रमण से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके अलावा यह मन की एकाग्रता के लिए भी यह बेहद उपयोगी है।

Get-relief-from-eye-irritation-caused-by-spending-time-with-computer-screen-3image source:

4. आँखें बंद करें और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। लंबी सांस लें और छोड़ें। शरीर स्थिर रखें। इससे आंखों को आराम और तरोताजगी मिलेगी। आँखों की देखभाल के लिए नियमित रूप से इन आसनों को आप अपनी सुविधा के अनुसार शामिल करें साथ ही नींद भी भरपूर लें।

Get-relief-from-eye-irritation-caused-by-spending-time-with-computer-screen-4image source:

यह भी पढ़ें – आप भी जानें एलोवेरा से मिलने वाले फायदे, बीमारियाँ रहेंगी दूर

Share.

About Author

hellois12
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3