_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कच्चा पपीता दिलाए शरीर के अनचाहें बालों से छुटकारा

अक्सर आपने पार्लर में लड़कियों को अनचाहें बालों को निकालने के लिए वैक्सिंग करते हुए देखा होगा, जो काफी पीढ़ादायक प्रक्रिया होती है। ये वैक्सिंग लड़किया अपने होठों के साथ शरीर के विभिन्न अंगों पर कराती है। इसे करने के बाद हर महिने फिर से बाल निकलने लगते हैं, शरीर पर इसे बार-बार करने से त्वचा में नुकसान भी होने लगता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप यदि कच्चे पपीते का उपयोग करेंगी तो काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। आज हम आपको शररी के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के उपाय बता रहें हैं, जिसका प्रयोग करके आप अपनी समस्या से घर बैठे मुक्ति पा सकते हैं। जानें कच्चा पपीता हमारे लिए किस तरह से उपयोगी है।

कच्‍चे पपीते में एंजाइम की मात्रा काफी अत्याधिक होने के कारण इसका उपयोग त्‍वचा में रोजाना करने से अनचाहे बालों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आप दो तरीकों से कच्चे पपीते के पैक का उपयोग कर सकती हैं।

raw-papaya-1Image Source:

यहां भी पढ़ेः- पपीता का सेवन कर, कम हो सकता है आपका वजन

जानिए कच्चे पपीते का पैक बनाने की विधि

1. कच्‍चा पपीता और हल्‍दी
शरीर पर लगाए जानें वाले इस लेप को बनाने के लिए आप कच्‍चे पपीते को कद्दूकस करके उसमें चुटकी भर हल्‍दी डाल लें। अब इस लेप को उस जगह पर लगाए जहां पर अनचाहे बाल अधिक हो। पैक को लगाने के बाद 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दें, सूख जाने पर इसे स्‍क्रब करके निकाल दें। इस उपाय को आप सप्ताह में दो बार करें।

raw-papaya-2Image Source:

2. कच्‍चा पपीता, हल्‍दी, बेसन और ऐलोवेरा
इस लेप को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले कच्‍चे पपीते को कद्दूकस कर लें, फिर इसमें ऐलोवेरा के जेल को मिलाकर उसमें बेसन और हल्‍दी मिक्स करके अच्छी तरह से मिला लें। इस तरह से बने पेस्ट को त्वचा पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक के लिए सूखने दे और फिर इसे स्‍क्रब कर के निकालें। बाद में चेहरे को धो लें, इस तरह से उपाय को आप सप्ताह में दो बार करें, इससे आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा।

यहां भी पढ़ेः-पपीता के ये सात फायदे आपको रखेंगे दुरुस्त

Share.

About Author

hellois47
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3