_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/mango-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन पत्तियों के इस्तेमाल से झुर्रियों को करें अलविदा

झुर्रियां बढ़ती उम्र का हिस्सा होती है जिन्हें रोका नहीं जा सकता है। जैसे- जैसे उम्र गुजरती है महिलाएं अपने चेहरे के निशान को लेकर चिंतित हो जाती हैं। इस प्राकृतिक प्रक्रिया से आज तक कोई अछूता नहीं रहा है, लेकिन हम इतनी जल्दी इन चीजों से हार नहीं मान सकते हैं। बढ़ती उम्र के चलते इस समस्या का हर किसी को सामना करना पड़ता है, लेकिन कहा जाता है कि हर चीज का इलाज संभव है। तो अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, हम कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिससे आप कुछ ही दिनों में झुर्रियों को अलविदा कह देंगे।

get rid of wrinkles just by using these leaves1Image Source:

जी हां! हमारे पास इस समस्या का प्रभावी समाधान है जो इसका खात्मा तो नहीं कर सकता, लेकिन इस प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जिन अमरूद की पत्तियों को आप नजरअंदाज कर तोड़ कर फेंक देते हैं वो आपको इस समस्या से निजात दिला सकती हैं। अमरूद के पत्ते में कई सौंदर्य और स्वास्थ लाभ छिपे हुए हैं। आपने सुना होगा कि अमरूद का पत्ता कैंसर को रोकने में मददगार है। इसमें एंटी-बेक्टेरियल गुण पाएं जाते हैं, लेकिन इसके सौंदर्य लाभ के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है।

अमरूद की इन पत्तियों में सौंदर्य के ऐसे राज छिपे हैं जिसे आप सोच भी नहीं सकते तो चलिए जानते हैं कि ये कैसे झुर्रियों से निजात दिलाने में प्रभावी हैं।

get rid of wrinkles just by using these leaves2Image Source:

झुर्रियों को कम करने में प्रभावी…

अमरूद के पत्तों में छोटे-छोटे तत्व मौजूद होते हैं जो झुर्रियों को मिटा सकते हैं, लेकिन इसके साथ आपको एंटी-ऑक्सीडेंट की जरूरत होती है। ये दोनों मिलकर आपके चेहरे पर आई झुर्रियों को छूमंतर कर सकते हैं।

get rid of wrinkles just by using these leaves3Image Source:

काले धब्बों को कम करता है
अमरूद के पत्तों में प्राकृतिक टोनिंग के गुण समाएं होते हैं जो चेहरे के काले धब्बों को खत्म कर सकते हैं। दरअसल पत्तों का एंटी बैक्टीरियल गुण उस जीवाणु को खत्म कर देता है, जो त्वचा की समस्याओं का कारण बनता है।

get rid of wrinkles just by using these leaves4Image Source:

जानें कैसे करें इस्तेमाल
वैसे तो इन पत्तों को इस्तेमाल करने के कई तरीके होते है। टॉनिक के रूप में इसको इस्तेमाल करना सबसे आसान होता है। आपको टॉनिक का नाम सुनकर लग रहा होगा कि इसको तैयार करने में काफी झमेला होगा, लेकिन आपको बता दें कि इसको तैयार करना बेहद आसान है।
अमरूद के कुछ पत्तों को तोड़ लें और एक पैन में उबलते हुए पानी में डाल दें। उस पानी को तब तक उबालें जब तक अमरूद की पत्तियों का रंग काला ना पड़ जाए। काला पड़ जाने के बाद उन पत्तियों को पानी में से निकाल लें और पानी को ठंडा होने दें। आप इस पानी को स्प्रे बोतल में स्टोर कर के रख सकते हैं। फिर इस टॉनिक का इस्तेमाल आप रूई से कर सकते हैं। इसे लगाने के 15-20 मिनट बाद आप गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

get rid of wrinkles just by using these leaves5Image Source:
hellois20
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com