_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

लंबे, चमकदार और मुलायम बाल पाने के लिए इस्तेमाल करें घी से बने ये हेयर मास्क

 

बढ़ते प्रदूषण और अनियमित खानपान की वजह से चेहरे से लेकर बालों तक की समस्या बढ़ती ही जा रही हैं। इस बढ़ते पॉल्यूशन के कारण लोगों का जीना दूभर हो गया हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में अनेक तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। बालों का झड़ना, बाल कमजोर होना, रूखे – सूखे बाल इत्यादि कई समस्याएँ आम होती जा रही हैं। इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए महिलाएँ तमाम तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करती हैं लेकिन ये प्रोडक्ट्स बालों के लिए नुकसानदायक होते हैं।

अक्सर सभी व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए हम सभी घी का इस्तेमाल करते हैं। यह खाने के स्वाद को तो बढ़ाता ही है साथ ही साथ इसमें बालों की खूबसूरती भी छुपी हुई हैं। वैसे आपने डार्क सर्कल्स, फटे होंठ और सॉफ्ट स्किन के लिए घी के इस्तेमाल के बारे में काफी सुना होगा, लेकिन इसकी सहायता से आप सिर्फ खूबसूरत स्किन ही नहीं बल्कि लंबे, चमकदार और मुलायम बाल भी पा सकती हैं इसलिए आप सिर्फ देसी घी का सेवन न करें, इससे अपने बालों की खूबसूरती भी बढ़ाएं। आइए जानते है बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ये आलेख आपके लिए हैं…….

लंबे, चमकदार और मुलायम बालImage Source: 

यह भी पढ़ें – इस एक घरेलू हेयर मास्क के इस्तेमाल से पाएं मजबूत और खूबसूरत बाल

1. लंबे बालों के लिए (For long hair) –

घी में मौजूद ओमेगा 3 और 9, फैटी एसिड, विटामिन ए, ई और मिनरल्स आपके बालों को मजबूत बनाता हैं। इससे बालों का झड़ना बंद होता है जिससे ये मजबूत होकर लंबे बनते हैं। इसके लिए आप हफ्ते में एक बार घी में आंवला पाउडर मिलाकर स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं। आप चाहे तो इस परेशानी से बचने के लिए घी से पहले स्कैलप की मसाज करें। दस मिनट बाद धो लें फिर प्याज का रस लगाएं और दस मिनट बाद धो लें।

For long hairImage Source: 

2. शाइनी बालों के लिए (For shiny hair) –

आपको बता दें कि घी में एंटी – ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, डी, ई जैसी चीजें मौजूद होती हैं। इसके लिए हफ्ते में एक बार अंडे के पीले हिस्से में एक चम्मच घी डालकर अपने स्कैल्प पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद इसे धो लें। इससे आपको शाइनी बाल मिलेंगे।

For shiny hairImage Source: 

यह भी पढ़ें – अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें ये हेयर प्रोडक्ट्स और पाएं खूबसूरत बाल

3. मुलायम बाल के लिए (For soft hair) –

इसमें मौजूद फैटी एसिड बालों को हाईड्रेट कर इसे गहराई से नरिश करता है और बालों को मुलायम बनाता है। इसके लिए सोने से पहले घी व बादाम या नारियल तेल को हल्का गुनगुना कर लें और फिर इससे अपने स्कैलप की अच्छे से मसाज करें। बालों को सुबह अच्छी तरह धोकर शैम्पू कर लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो बार करें।

For soft hairImage Source: 

4. डैंड्रफ के लिए (For dandruff) –

गर्मियों में ज्यादा देर तक धूप में रहने से,ऑयली बालों की परेशानी और ड्राई स्कैलप होने से डैंड्रफ की समस्या होती हैं। इसके लिए आप एक चम्मच घी के साथ एक चम्मच बादाम तेल, 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर मिक्सचर तैयार करें। इससे स्कैल्प पर लगाकर अच्छी तरह मालिश करें। फिर आधे घंटे बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। ये आपको किसी तरह के स्कैल्प इंफेक्शन से भी बचाएगा।

For dandruffImage Source: 

यह भी पढ़ें – बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं तिल का तेल, जानिए यह रामबाण उपाय

5. सफेद बालों के लिए (For white hair) –

समय से पहले सफेद बालों की परेशानी के लिए आप घी को गुनगुना कर इसमें कुछ करी पत्ते मसलकर स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। इसे पंद्रह मिनट तक लगाकर रखें और फिर शैम्पू कर बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में एक या दो बार करें। इससे सफेद बालों की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

For white hairImage Source: 
Share.

About Author

hellois22
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3