_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 10 कामों के लिए महिलाओं को किसी दूसरे पर नहीं रहना चाहिए निर्भर

हम सभी इस बात को बखूबी जानती हैं कि महिलाएं अपने दम पर सारे कामों को करना पसंद करती हैं, लेकिन कुछ ऐसे काम हैं जिनके लिए महिलाएं अक्सर पुरुषों पर निर्भर रहती हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए। आप खुद ही सारे कामों को कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपने पति या भाई की मदद लेने की कोई जरूरत नहीं है। आप खुद ही अपनी सुपरहीरो बन सकती हैं। इसलिए आपको खुद ही इन 10 कामों को करना चाहिए और इन कामों के लिए कभी भी किसी पर निर्भर नही रहना चाहिए।

यह भी पढ़ेः कंप्यूटर पर करती हैं काम तो रखें खाने की इन चीजों का ध्यान

1 अपनी चीजों को खुद फिक्स करें
कई महिलाओं को फ्यूज बल्ब को बदलना भी नहीं आता है, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। पुरुषों की तरह ही औरतों को भी छोटे-मोटे बिजली के काम आने चाहिए। ताकि आपको इन कामों के लिए मर्द की मदद ना लेनी पड़े। इसी के साथ आप अपने लॉन की घास को भी खुद ही काट सकती हैं।

attractive woman trying to repair the carImage Source:

2 अपनी कार को खुद ड्राइव करें
कार ड्राइव करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है और आप इस कथन पर बिल्कुल विश्वास ना करें कि औरते बहुत बुरी ड्राइवर होती हैं। आप खुद पर विश्वास करके, कार में अपना मनपसंद गाना चलाकर अपनी कार को खुद ड्राइव कर सकती हैं।

girls-shouldnt-depend-on-men2Image Source:

3 खुद को प्यार करें
आपको यह याद दिलाने के लिए किसी आदमी की जरूरत क्यों पड़ती है कि आप सुंदर हैं? इस बात को जान लें कि आप बहुत ही सुंदर हैं और इसी तरह से आप खुद को पेंपर करें। एक बार आप खुद के साथ प्यार में पड़कर देखिए, आपकी जिदंगी सचमुच बदल जाएगी।

girls-shouldnt-depend-on-men3Image Source:

यह भी पढ़ेः घर में फ्लोरिंग से पहले ध्यान दें इन जरूरी बातों पर

4 कार का टायर खुद बदलें
इस बात को जान लें कि आपको कार को अपने कंधे में उठाकर कार का टायर नहीं बदलना है। इसी के साथ आपको कार का टायर बदलने के लिए किसी मर्द पर निर्भर होने की भी कोई जरूरत नहीं है। आप खुद भी अपनी कार का टायर बदल सकती हैं। जिस तरह से आपने कार ड्राइव करनी सीखी है, ठीक उसी तरह से आप कार का टायर बदलना भी सीख लें।

Woman Checking Tyre Pressure On CarImage Source:

5 जब आपने ड्रिंक की हो तो अपने आप खुद को संभाले
जब कभी आप अपने दोस्तों के साथ बाहर पीने का प्लान करती हैं तो पहले ही ड्रिंक में इस बात को जान लें कि आप को उतनी ही पीनी है जितना की आप सहन कर सकें। इसी के साथ आपको नशे में होने के बावजूद भी खुद को संभालना होगा। कभी भी ऐसा ना सोचें कि पीने के बाद आपको आपके दोस्त संभालेंगे।

girls-shouldnt-depend-on-men5Image Source:

6 कील पर खुद ही हथौड़ा मारे
अगर आपको किसी पेंटिंग को दीवार पर लगानी हो तो इसके लिए आप खुद ही कील पर हथौड़ा मार कर उस फोटो फ्रेम या पेंटिंग को दीवार पर लगा लें।

girls-shouldnt-depend-on-men6Image Source:

7 अपना ड्रिंक खुद बनाएं
आप अपनी ड्रिंक खुद ही बनाएं, इसके लिए आपको किसी इंसान की जरूरत नहीं पड़नी चाहिए। इस बार आप जब कभी भी अपना ड्रिंक लें तो इस बात का ख्याल जरूर रखें कि आप खुद ही अपने लिए ड्रिंक बना सकें।

girls-shouldnt-depend-on-men7Image Source:

यह भी पढ़ेः अपने बच्चे को सिखाएं ये अच्छी आदते

8 खुद ही अपनी सलाहकार बनें
यह सलाह उन महिलाओं के लिए है जो कि अपने किसी काम के लिए किसी सलाहकार की मदद लेती हैं। कई महिलाएं तो कई पैसे देकर एक सलाहकार हायर करती हैं, सलाहकार हायर करना बुरा नहीं है लेकिन बिना अपना दिमाग इस्तेमाल किए बिना किसी भी तरह का फैसला करना बेवकूफी होती है। इसलिए अपने निर्णय खुद ही लें, इसी में आपकी भलाई है।

happy-womanImage Source:

9 खूब मेहनत के साथ काम करें
किसी को यह ना कहे कि आपको केवल गोल रोटी ही बनानी आती है। महत्वाकांक्षी बने और अपने माता पिता का नाम रोशन करें। अपने पति या बॉयफ्रेंड से किसी तरह का गिफ्ट लेने के बजाय आप उन्हें गिफ्ट दे सकती हैं। इतना ही नहीं खुद पर खर्च करने के लिए भी पति पर निर्भर कभी ना रहें।

Portrait of an executive professional mature businesswoman sitting on office desk in casual and smiling. Shallow focus.Image Source:

10 अपने पैसे का प्रबंधन करना
अगर आप वर्किंग हैं और अच्छा खासा कमा रहीं हैं तो फिर आपके खर्चे कोई और क्यों संभाले? आप खुद ही अपनी वित्तीय सलाहकार और प्रबंधक बन सकती हैं। सभी करों और बैंक के कामों के बारे में जानकारी रखें। इस काम के लिए आपको अपने भाई, पति, या बॉयफ्रेंड पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। इस तरह के छोटे-छोटे काम करके आपका आत्मविश्वास बना रहता है।

girls-shouldnt-depend-on-men10Image Source:
Share.

About Author

hellois68
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com