_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/shalini-singh/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सही फाउंडेशन का चुनाव आपकी त्वचा को देगा बेहतर निखार

मेकअप और खूबसूरती का आपस में बड़ा गहरा रिश्ता है। अगर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है तो वह मेकअप करता है। एक मेकअप ही है जो इंसान की खूबसूरती में चार चांद लगाता है। हम में से ना जाने कितनी ऐसी लड़कियां होंगी जिनको मेकअप करने का बहुत शौक होगा, लेकिन मेकअप के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होगी। आज हम आपको मेकअप से ही जुड़ी सबसे खास चीज यानि फाउंडेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। आपने आज तक बाजारों में कई तरह के फाउंडेशन देखे होंगे, लेकिन आप में से ना जाने कितने ऐसे होते हैं जो सही फाउंडेशन के रंग का चुनाव नहीं कर पाते हैं। जिससे या तो आप बहुत ज्यादा फेयर दिखने लगते हैं या फिर डार्क, जो कि बिल्कुल नैचुरल नहीं दिखता है।

foundation
Image Source:http://images.reallyree.com/

अक्सर हम सेलिब्रिटीज की दाग-रहित तस्वीरें देख कर सोचते हैं कि ये इतने अच्छे हमेशा कैसे लगते हैं, लेकिन आपको बता दें कि हर समय यह फ़ोटोशॉप की कला का कमाल नहीं होता है। इसके लिए सारा क्रेडिट मेकअप आर्टिस्ट्स को जाता है। सेलिब्रिटीज की त्वचा जैसी भी हो वे सुंदर बना ही देते हैं। जिसके पीछे सबसे बड़ा कमाल होता सही फाउन्डेशन के चुनाव का जो आपके पूरे लुक को बदल देता है।

मेकअप के लिए बेस यानी फाउंडेशन बहुत जरूरी होता है। यही वो चीज है जो आपके मेकअप को पूरा करती है। हालांकि फाउंडेशन के सही रंग का चुनाव करने में आप अक्‍सर परेशान हो जाते होंगे। इसके लिए सबसे पहले जब भी फाउंडेशन के रंग का चुनाव करें तो यह देख लें कि आपके फेस में कौन सा रंग सबसे अधिक ब्‍लेंट हो रहा है।

अच्छे कपड़े पहन लेने और खूब सारा मेकअप थोपने से क्या हम अलग दिख सकते हैं, नहीं ना। ऐसे ही एक व्‍यक्ति के चेहरे पर कई तरह के शेड्स होते हैं। इसलिए यह भी जानना बहुत जरूरी है कि आप फाउंडेशन का टेस्‍ट किस जगह पर करें। अगर एक रंग पूरे फेस को कवर नहीं कर रहा है तो आप दो रंगों का चुनाव करें।

कैसे चुनें सही फाउंडेशन-

आप जब भी फाउन्डेशन का चुनाव करें तो अपने स्किन टोन के शेड के अनुसार ही फाउन्डेशन लें। फाउन्डेशन का इस्तेमाल गोरा दिखने के लिए नहीं बल्कि उसी रूप-रंग में दाग रहित दिखने के लिए किया जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि फाउंडेशन की ऑनलाइन खरीदारी से हमेशा बचें। थोड़ा महंगा ही सही, मगर हमेशा अच्छी क्वालिटी का फाउंडेशन खरीदें। चलिए अब आपको बताते हैं कि अपनी स्किन के हिसाब से फाउंडेशन को कैसे पहचाना जाए-

right fondationImage Source: http://ghk.h-cdn.co/

ऑयली स्किन-

आपकी स्किन अगर काफी ऑयली है तो ऑयल बेस्ड फाउंडेशन अवॉयड करें। इस तरह का फाउंडेशन आपका मेकअप बिगाड़ सकता है। आपके लिए ऑयल फ्री और मैट फॉर्म्युला फाउंडेशन ठीक रहेगा। इसके अलावा मैचिंग कॉम्पैक्ट पाउडर का बेस बिल्कुल ना भूलें। ऐसा करने से आप पूरे दिन फ्रेश दिखेंगे।

oily skin foundationImage Source:http://cdn2.thegloss.com/

ड्राई स्किन-

ड्राई स्किन को हमेशा ज्यादा मॉइस्चर की जरूरत होती है। इसलिए मॉइस्चर बेस वाला फाउंडेशन ही खरीदें। ये चेहरे के दाग धब्बे तो कवर करेगा ही साथ ही आपकी स्किन में नमी भी बनाए रखेगा। अगर आप हल्का कवरेज चाहते हैं तो टिंटेड मॉयस्चराइजर आपके लिए बेस्ट होगा। हैवी कवरेज के लिए ऑयल बेस्ड या क्रीमी फाउंडेशन को ही चुनें।

dry skin foundation 1Image Source:http://cdn2.stylecraze.com/

नॉर्मल स्किन-

नॉर्मल स्किन वालों के लिए कई विकल्प होते हैं। वह टिंटेड मॉयस्चराइजर से लेकर मिनरल बेस भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टाइप-ऑफ-ओकेजन या टाइप-ऑफ-कवरेज (हेवी और लाइट) के हिसाब से भी चुनाव किया जा सकता है।

TintedMoisturizerImage Source:http://lifecellproducts.com/

सही शेड चुनें-

हो सकता है जिस कॉस्मेटिक स्टोर से आप प्रोडक्ट खरीद रही हैं उसकी लाइटिंग अलग हो। जिसके चक्कर में कहीं आप धोखा ना खा जाएं। अपने चुने हुए शेड को दिन की रोशनी में ट्राय करने के बाद ही कुछ खरीदें। तभी आप अपने लिए सही फाउंडेशन का चुनाव कर सकेंगी।

fondation shadesImage Source: https://fairytalesandcoffee.files.wordpress.com

मौसम के मुताबिक करें चयन-

फाउंडेशन चुनते समय मौसम को भी ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। चाहे जितना अच्छा मेकअप आपने किया हो अगर मौसम के अनुकूल नहीं है तो पैची हो सकता है या पसीने के कारण खराब भी हो सकता है। ठण्ड में टिंटेड मॉयस्चराइजर अच्छा रहेगा और मूस या सूफल गर्मियों के लिए बेस्ट होते हैं।

foundation chooseImage Source:http://i.ebayimg.com/i

फाउंडेशन कैसे लगाएं-

foundation processImage Source:https://i2.wp.com
  • सबसे पहले स्किन को अच्छी तरह से साफ करें, उसके बाद टोन व मॉयस्चराइज करें।
  • जल्दबाजी न करें, त्वचा को मॉयस्चराइजर सोखने का मौका दें।
  • अपनी हथेली के पीछे फाउंडेशन की कुछ बूंदें डालें और उंगलियों से चेहरे व गर्दन पर लगाएं।
  • उंगलियों के पोर से फाउंडेशन धीरे-धीरे मिलाएं पर चेहरे का मसाज ना करें।
  • चेहरे पर खूब सारे मेकअप और गर्दन पर कुछ भी नहीं, बहुत बुरा दिखाता है। इसलिए सिर्फ गर्दन ही नहीं, फाउंडेशन को थोड़ा और नीचे तक लगाएं।
  • फाउंडेशन सेट करने में ट्रांसलूसेंट पाउडर या फाउंडेशन से मिलता हुआ कांपैक्ट मदद कर सकता है।

ये गलतियां बिल्कुल ना करें-

  • फाउंडेशन की खरीदारी- पाउडर फाउंडेशन फाइन लुक नहीं देता है, इसलिए तरल फाउंडेशन को तरजीह दें। अगर आप फिर भी पाउडर फाउंडेशन लगाना चाहते हैं तो लिक्विड फाउंडेशन के ऊपर हल्का सा लगाएं।
  • शेड की जांच- सही टोन वाले फाउंडेशन की खरीददारी करते समय इसकी जांच गालों या कलाई के गोरे भाग पर बिल्कुल न करें। इसे अपनी ठुड्डी, आंखों के नीचे, नाक के आस-पास और हाथ पर जांच करें।
  • सिर्फ चेहरे पर फाउंडेशन लगाते हैं-  ऐसा बिल्कुल भी ना सोचें, यह ख़राब लुक दे सकता है। चेहरा और नेकलाइन का अलग-अलग दिखना बहुत बुरा लगता है। इसलिए गर्दन के आस-पास फाउंडेशन लगाना ना भूलें।
  • स्पॉन्ज का इस्तेमाल न करें- स्पॉन्ज में फाउंडेशन काफी बर्बाद होता है, इसलिए ब्रश से फाउंडेशन लगाएं।
Share.

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"