_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हरी प्याज और शहद दिलाएंगे पीरियड्स के दर्द से निजात

मासिक धर्म जिसे आम भाषा में पीरियड्स कहा जाता है। यह हर महीने महिलाओं में होने वाली एक ऐसा प्राकृतिक प्रकिया है जो करीबन 4-5 दिनों तक चलती है लेकिन इस दौरान देखा गया है की कई महिलाओं के लिये यह दिन काफी दर्द भरे होते हैं। इस दौरान महिलाओं में मूड स्विंग की भी शिकायत देखने को मिलती है। तो वहीं कई महिलाएं पेट में भयंकर दर्द की शिकायत करती दिखती है जिसके चलते कई बार उन्हें दवाइयों या फिर डॉक्टर का सहारा लेना पड़ता है। महिलाओं को होने वाला ये दर्द इतने भयंकर होते है इसके चलते वह पेनकिलर की गोलियां खाती है जो की स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर डालने का काम करती है। ऐसे में हमारे मुताबिक महिलाओं को किसी घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या को सुलझाने का प्रयास करना चाहिए। इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे ही एक घरेलू नुस्खे लेकर आए है हरी प्याज और शहद का जिसकी मदद से आप पीरियड्स में होने वाले उन भयंकर दर्द से निजात पा सकती है तो चलिए देर किस बात की जानते हैं इसके सेवन की विधि…

मासिक धर्म जिसे आमImage Source:

मासिक धर्म के दर्द के लिए हरी प्याज   
हरी प्याज को आपने खाने के साथ सलाद के रूप में तो कई बार खाया होगा। लेकिन क्या आपने सोचा है की आपके सैंडविच, चाट, सलाद के स्वाद को बढाने वाली यह हरी प्याज आपके उन मुश्किल के दिनों के लिए कितनी कारगार है। जी हां, यह पीरियड्स में होने वाले दर्द को दूर करने का काफी कारगार उपाय है। इसमें विटामिन-के भरपूर मात्रा में होता है जो पीरियड्स के समय होने वाली हैवी ब्लीडिंग और दर्द को नेचुरल तरीके से दूर करने में मदद करता है।

मासिक धर्म के दर्द के लिएImage Source:

मासिक धर्म के दर्द के लिए हनी
शहद, जिसे गुणो का खजाना कहा जाता है। यह एक ऐसा गाढ़ा मीठा लिक्विड है। जो काफी स्ट्रॉग ऑक्सीकरण एजेंट के रूप में काम करता है। यह बता दें की आपके खून में ऑक्सीजन को जोड़कर, प्रभावी ढंग से इस दर्द को दूर करने का काम करता है। आप शहद का प्रयोग कर पीरियड्स के दौरान अंडे की मुक्ति से परेशान कर रहे, किसी भी तरह के दर्द को दूर करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन हमेशा ध्यान रहें कि तेज दर्द होना काफी ज्यादा घातक हो सकता है। इसलिए इस दर्द का इलाज शुरूआती अवस्था में ही करना सही रहता है। यह आपके ब्लडप्रेशर को सिथर कर एक नेचुरल मरहम का काम करता है। यह मासिक धर्म में होने वाले दर्द को कम करने के प्रभावी उपचारों में से एक है।

मासिक धर्म के दर्द केImage Source:

हरी प्याज और शहद का जादू
शहद और हरा प्याज महीने के उन मुश्किलों दिनों के लिए इतना फायदेमंद साबित हो सकता है। शायद किसी ने सपने में भी सोचा होगा। आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं की इन दोनों को एक साथ लेने से आपको कितनी राहत मिलेगी । यह पीरियड्स के दर्द को तो कम करता ही है वहीं दूसरी और यह ब्लड के फ्लों को बढ़ाकर यूटरस की मसल्स को काफी आराम देने का काम करता है। वहीं अगर आप इससे अपने पीरियड्स का दर्द कम करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले हरी प्याज के आगे के सफेद हिस्से को कदूदकस करके इसका जूस निकाल लें फिर इस जूस में एक चम्मच शहद को मिक्स कर लें और इसको महीने के उन मुश्किल पांच दिनों में हल्के गुनगुने पानी से दिन में 4-5 बार लें। उम्मीद है की इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

मासिक धर्म के दर्दImage Source:

वैसे बहरहाल हम आपको बता देते हैं की ये सिर्फ मासिक धर्म के दर्द को कम करने के घरेलू नुस्खा है। वहीं अगर आपको इस नुस्खें से किसी तरह का आराम नहीं पड़ता है तो इसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Share.

About Author

hellois25
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3