_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/dhunt/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घर में उगाएं ये पौधे, बढ़ेगी घर की सुन्दरता

हम रोज अपनी रसोई में फल और सब्जियाँ काटते समय उनके बीजों या सिरों को काट कर कूड़ेदान में फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि इनसे आप सुंदर पौधे उगा कर अपने घर का सौंदर्य भी बढ़ा सकती हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे फलों व सब्जियों के बीजों और सिरों को उगा कर घर के सौंदर्य में चार चांद लगा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – घर में लगाएं ये पौधे, बीमारियों से रहेंगी हमेशा दूर

1. लहसुन (Garlic)

आपको बता दें कि उगता लहसुन बहुत सुंदर दिखता है। अत: लहसुन उगाने के लिए आपको 10 इंच की गहराई वाले गमले और धूप की जरूरत होगी। गमले में मिट्टी भर कर उसे गीला कर लें। फिर लहसुन की कलियों को बिना छीले 4 – 4 इंच की गहराई पर गाड़ दें। हफ्ते भर में आप को हरे पत्ते उगते नजर आएंगे, जो आपके बालकनी को सुंदर बनाएंगे।

पौधेImage Source: 

2. गाजर (Carrot) –

जब आप गाजर काटे तो उनके सिरों को फेंकें नहीं, बल्कि गमले में अच्छी खाद मिली मिट्टी भर कर उसमें गाड़ दें। फिर उसमें रोजाना पानी दें। कुछ ही दिनों में आपको सुंदर पौधे उगते नजर आएंगे। इन पौधों से आपके घर की शोभा बढ़ेगी।

पौधेImage Source:  

यह भी पढ़ें – दोगुनी तरक्की के लिए घर में लगाएं यह चमत्कारी पौधे

3. टमाटर (Tomato) –

अगर टमाटर गल गया हो तो उसे फेंकें नहीं, बल्कि इसे पूरी तरह गलने दें। जब टमाटर सूख कर सिर्फ बीज बच जाएं तो उन्हें बगीचे में लगा दें। कुछ ही दिनों में आपको टमाटर के पत्ते लहराते नजर आएंगे।

पौधेImage Source: 

यह भी पढ़ें – पुरानी और बेकार पड़ी चीजें, बढ़ाएगी आपके घर की शोभा

Share.

About Author

hellois80
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3