_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गुलाब जामुन बनाने का तरीका

गुलाब जामुन हमारे भारतीय मीठे व्यजनों में सबसे खास पसंद की जाने रेसिपी में से एक है। जिसके बारे में आपको बताने की जरूरत ही नहीं है कि कितना रसदार और मीठा पकवान है। आम तौर पर गुलाब जामुन को मावे से तैयार किया जाता है। अब लोग दूध का मावा छोड़कर, दूध पाउडर से बनी चीजों का उपयोग करने लगे है। आज हम आपको गुलाब जामुन की इस खास रेसिपी के बारें में बता रहें हैं।

सामग्री:

  •  1 कप- चीनी
  •  डेढ़ कप-पानी
  •  3 हरी इलायची,
  •  2 बूंद- नींबू रस
  •  आधा कप मिल्क पाउडर
  •  1 बड़ा चम्मच मैदा पाउडर
  •  चुटकीभर बेकिंग सोडा
  •  1 बड़ा चम्मच घी
  •  2-3 बड़े चम्मच- दूध
  •  घी तलने के लिए तेल

बनाने की विधि

  1. एक बर्तन में डेढ़ कप पानी के अंदर शक्कर, नींबू का रस और इलायची के दाने डालकर चाशनी तैयार करने के लिए रखें। इसे गैस की धीमी आंच पर पकाएं। जब पानी उबलने के बाद तार छोड़ने लगें। तो उसे उतार कर रख दें।
  2. अब एक कटोरी में दूध पाउडर, मैदा, और बेकिंग सोडा लेकर तीनों सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं।
  3. अब इन सामग्री में घी डालते हुए सभी को हाथों से रगड़ते हुए आटे को पूरी तरह से मिला दें।
  4. अब इस मिश्रण में 2 बड़े चम्मच दूध को आटे में मिलाकर गूंथे। आटा के गूंथने के दौरान इस बात का ख्याल रखें, कि आटा ज्यादा गीला ना हो और न ज्यादा हार्ड।
  5. अब जब आपके गुलाब जामुन का आटा गूंथ कर तैयार हो जाए तो अपनी हथेलियों में तेल लगाकर उसके छोटे-छोटे भाग कर गेंद के समान गोल करें। और इस तरह से गोल करें कि आटे में किसी भी प्रकार की दरार ना आये, नहीं तो तलने के दौरान आपके गुलाब जामुन फट सकते है।
  6. अब कढ़ाही या पेन में घी डलकर गर्म होने के लिए रखें। उसमें थोड़ा सा आटा डालकर देखें यदि गर्म तेल से आटा तुरंत ही ऊपरी सतह पर आ जाता है तो इसका मतलब है कि आपका तेल गर्म होकर तलने के लिए तैयार है।
  7. अब इस गर्म तेल में 4 से 5 गुलाब जामुन की गोलियों को डालकर धीमी आंच में तलें और उन्हें सुनहरे भूरे रंग का होने तक भूनें। गुलाब जामुन पूरी तरह से पक कर तैयार होने में लगभग 6-7 मिनट का समय लगेगा।
  8. इस तरह से सभी गुलाब जामुन के एक समान तरीके से तल कर तैयार करें।
  9. अब चाशनी को हल्का सा गर्म कर लें और उसमें तले हुए गुलाब जामुन को डाल दें। ध्यान रहे कि आप उबलती चाशनी में गुलाब जामुन को ना डालें। 2 घंटे के लिए चाशनी में गुलाब जामुन को भिगोकर रख दें।
  10. अब आपके गुलाब जामुन बनकर तैयार हैं इन्हें गरमा-गरम परोसे।
Gulab JamunImage Source:
Share.

About Author

hellois71
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3