_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

नारियल तेल से मिलेंगे आपके बालों को कई लाभ

नारियल तेल में प्राकृतिक तौर पर कुछ अद्भुत गुण पाएं जाते हैं। इसके प्रयोग से त्वचा और बालों को कई लाभ मिलते हैं। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टेरियल गुण भी होते हैं। इसी कारण यह विभिन्न सौंदर्य उत्पादों के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है। यह चेहरे एवं शरीर के त्वचा के लिए एक अच्छा मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता हैं।

इसके अलावा नारियल तेल या इसके पानी के आपने ब्यूटी फायदों के बारे में सुना या पढ़ा होगा, लेकिन आपको मालूम है कि नारियल तेल के भी फायदों की लंबी लिस्ट है। यह आपके बालों के लिए वरदान साबित होगा। इसे एक बार इस्तेमाल करने के बाद आप यकीनन अपने हेयर प्रोडक्ट्स को हमेशा के लिए अलविदा कहने वाली हैं, तो आप भी जानिए नारियल तेल से बालों को होने वाले अद्भुत लाभ के बारे में।

यह भी पढ़ें – नारियल तेल और नींबू का मिक्सचर दूर करेगा आपकी स्किन और बालों से जुड़ी समस्याएं

1. सफेद बालों के लिए (For white hair) –

वक्त से पहले सफेद बालों की परेशानी के लिए नारियल तेल काफी फायदेमंद है। इस परेशानी से बचने के लिए एक आसान मिक्सचर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप समान क्वांटिटी में नारियल तेल और आंवला तेल मिलाकर स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं और एक घंटे बाद इसे धो लें।

For-white-hair1image source:

2. झड़ते बालों के लिए (For hair loss) –

इसमें मौजूद प्रोटीन्स आपके बालों को मजबूती देकर इनका झड़ना कम करते हैं। इतना ही नहीं, ये बालों को नारिश कर इनकी ग्रोथ में मदद करते हैं और इन्हें लंबा बनाते है। इसके लिए आप इससे अपने स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें और आधे घंटे बाद धो लें।

For-hair-lossimage source:

यह भी पढ़ें – रात को सोने से पहले लगाएं नारियल तेल, त्वचा को मिलेंगे कई फायदे

3. रूखे बालों के लिए (For dry hair) –

आपको बता दें कि ये एक कमाल का कंडीशनर होता है। अगर आप रूखे और फ्रिजी हेयर से परेशान है, तो हफ्ते में दो बार इसे सोने से पहले लगाकर दो मिनट तक स्कैलप की मसाज करें फिर सुबह इसे धो लें। इसके लिए आप नारियल तेल और पानी को एक समान मात्रा में मिलाकर स्प्रे बॉटल में डालें और हल्के गीले बालों पर डालकर कंघी कर लें।

For-dry-hairimage source:

4. डैमेज्ड बालों के लिए (For damage hair) –

अगर आप भी डैमेज्ड हेयर की परेशानी से बचना और इनका टेक्सचर बेहतर बनाना चाहती हैं, तो इसकी मदद लें। एक अंडे में दो बड़े चम्मच नारियल तेल मिलाकर बालों पर लगाएं और सूखने पर धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें।

For-damage-hairimage source:

यह भी पढ़ें – लहसुन और नारियल तेल से इस तरह बढ़ाएं बालों की ग्रोथ

नोट (Note) – इसके इस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट लें। कई बार इससे स्कैल्प में खुजली और इरिटेशन की परेशानी होती है। अगर ऐसा हो, तो इसका इस्तेमाल ना करें।

Share.

About Author

hellois21
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3