_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-take-care-of-vomiting-during-pregnancy/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/3-effective-tips-to-get-chubby-cheeks/%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%9f%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%85/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रिबॉन्डिंग के बाद ऐसे करें बालों की देखभाल

स्ट्रेट और सिल्की बालों की चाहत में आप अपने बालों में रिबॉन्डिंग करवा लेती है। इसके बाद आपके बाल काफी सुन्दर भी दिखने लगते हैं। बालों में रिबॉन्डिंग करवाने के बाद इसका असर बालों में एक लम्बे वक्त तक रहता है, लेकिन जब बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है तो बाल फिर से पहले जैसे लगने लगते हैं। रिबॉन्डिंग करते हुए बालों में काफी केमिकल्स का उपयोग किया जाता है। इस वजह से बालों की सही देखभाल करना काफी जरूरी होता है। अगर ऐसा ना किया जाए तो बाल डैमेज हो सकते हैं।

Hair Care Tips For Rebonded Hair1Image Source:

आपके बाल स्वस्थ और सुन्दर बने रहे, इसके लिए हम आपको कुछ जरूरी बातें बता रहे है। इन बातों को अपनाकर आप अपने बालों को सुन्दर, सॉफ्ट और स्वस्थ रख सकती हैं। लेकिन पहले हम आपको बताने जा रहे हैं कि रिबॉन्डिंग से बालों पर क्या प्रभाव पड़ता है –

  •  बाल कमजोर होने लगते हैं और आसानी से टूट जाते हैं।
  •  बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।
  •  बाल रफ और फ्रिज़ी हो जाते हैं। प्रदूषण, धूप और धूल से बाल डैमेज होने लगते हैं।
  • बाल झड़ने की समस्या होने लगती है।
  •  बाल दो मुंहे हो जाते हैं।
Hair Care Tips For Rebonded Hair2Image Source:

1. बेहद आवश्यक है धूप व प्रदूषण से बचाव
रिबॉन्डिंग करवाने के बाद बाल काफी नाज़ुक हो जाते हैं। इसलिए उनका बचाव धुल-मिट्टी, धूप, ठंडी हवाओं और प्रदूषण से करना चाहिए। जितना हो सके बालों को धूप से बचाएं, क्योंकि हानिकारक यूवी रेज़ केमिकल ट्रीटेड बालों को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले अपने बालों को अच्छे से कवर कर लें। इसके अलावा अगर आपके बाल बारिश में गीले हो जाएं तो उन्हें शैम्पू व कंडीशन करें। बारिश के पानी में नमक और केमिकल हो सकते हैं। यह बालों को कमजोर बना कर उन्हें डैमेज कर सकते हैं।

Hair Care Tips For Rebonded Hair3Image Source:

2. सही उत्पादों का उपयोग करें
केमिकली ट्रीटेड बालों पर किसी भी तरह के प्रॉडक्ट्स का उपयोग नहीं किया जा सकता। रिबॉन्डिंग करवाने के बाद आप अपने रेगुलर शैम्पू या फिर कंडीशनर का उपयोग नहीं कर सकती। अपने हेयर स्टाइलिस्ट के कहे अनुसार ही ऐसे शैम्पू व कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा घर से बाहर जाते समय हेयर सीरम को उपयोग करें। साथ ही बालों को अधिक वॉश ना करें क्यों कि ऐसा करने से बाल जल्दी रूखे होते हैं।

Composition with plastic bottles of body care and beauty productsImage Source:

3. गर्म पानी से दूर रहें
रिबॉन्डिंग किए हुए बालों को सदैव नॉर्मल या फिर ठंडे पानी से धोएं, क्योंकि ऐसा करने से आपके बालों की नमी छिन जाती है।

Hair Care Tips For Rebonded Hair5Image Source:

4. बालों को मॉइस्चराइज़ करें
शैम्पू के बाद अपने बालों की हमेशा कंडीशनिंग करें। साथ ही नियमित रूप से बालों की तेल मालिश करें। हफ्ते में एक बार हेयर स्पा अवश्य करें। आप चाहे तो घर पर एलोवेरा जेल, ऑलिव ऑयल, अंडे या फिर दही से बने हेयर मास्क का उपयोग भी कर सकती हैं। इसके अलावा सीरम का उपयोग बालों में हमेशा करें।

Hair Care Tips For Rebonded Hair6Image Source:

5. ना ले कोई हेयर ट्रीटमेंट
रिबॉन्डिंग करवाने के बाद बाल कमज़ोर होने लगते हैं, इसलिए उन्हें फिर से रिकवर होने का वक्त दें। कम से कम छह महीने तक कोई हेयर ट्रीटमेंट ना लें। कर्लिंग, ब्लॉ ड्राई जैसी हीट स्टाइलिंग भी ना करवाएं। ऐसा करने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। अगर हेयर ड्रायर का उपयोग करना हो तो उसे कूल सेटिंग पर रखकर इस्तेमाल करें।

Hair Care Tips For Rebonded Hair7Image Source:

6. अन्य ज़रूरी बातें
जब भी बालों को कंघी करें या फिर सुलझाएं तो इसके लिए टूथ कोंब का उपयोग करें। गीले बालों पर कोंब ना करें, ऐसा करने से वह टूटेंगे। बालों को दो मुंहे होने से बचाने के लिए उन्हें ट्रिम करवाते रहें। इसके अलावा अपनी डाइट में अंकुरित अनाज, मौसमी फल, नट्स, फिश, हरी सब्जियां व प्रोटीन युक्त चीज़ों को शामिल करें।

Hair Care Tips For Rebonded Hair9Image Source:
Share.

About Author

hellois56
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com