_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हेयर फॉल से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन

हेयर फॉल की समस्या आजकल हर किसी को परेशान करती है। यह खराब डाइट का सेवन करने के कारण होती है। खराब डाइट या खाना समय पर ना खाने से हमारे बाल रूखे, बेजान और गिरने लगते हैं। हेयर फॉल के कारण बालों की मोटाई भी कम हो जाती है। हेयर फॉल को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे चीजों को शामिल कर सकती हैं, जो कि हेयर फॉल को कम करने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ेः रूखे और बेजान बालों के लिए अपनाएं यह होममेड हेयरस्प्रे

1. ओट्स (Oats)

Oatsimage source:

ओट्स में फाइबर, आयरन, जिंक और पॉलीसेचूरेटिड फैटी एसिड होता है। यह तत्व हेयर फॉल को कम करके हमारे बालों को बेहतरीन बनाने में मदद करता है।

2. सेलमन (Salmon)

Salmonimage source:

सेलमन में प्रोटीन और विटामिन डी का अच्छा स्रोत होता है। इससे हमारे शरीर को जरूरत के अनुसार ओमेगा 3 एसिड प्रदान करता है। ओमेगा 3 हमारे बालों के लिए सही रहता है।

यह भी पढ़ेः टीनएजर लड़कियों को फॉलो करने चाहिए ये ब्यूटी रूल्स

3. पालक (Spinach)

Spinachimage source:

पालक हमारे बालों के लिए ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी काफी जरूरी होता है। हम आपको बता दें कि यह प्रोटीन, ऑयरन, विटामिन्स और मिनरल्स का काफी अच्छा स्रोत होता है। हेयर फॉल होने पर आप इसका सेवन करना कभी ना भूलें।

4. अखरोट (Walnut)

Walnutimage source:

इलास्टिन एक ऐसा प्रोटीन है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। यह हमारे बालों में भी होता है। आप अखरोट का सेवन करके अपने बालों में इलास्टिन की मात्रा को भी बढ़ा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः इन 12 हेयरस्टाइल्स को अपने बैड हेयर डे में करें फॉलो

5. अंडे (Eggs)

Eggsimage source:

अंड़ो में जिंक, विटामिन बी 12, विटामिन ए, विटामिन बी5, विटामिन बी2, सेलेनियम, फ्लोलेट, फोसफोरस और बायोटीन होता है। बायोटीन का सेवन करने से हेयर फॉल कम होता है।

6. मसूर की दाल (Lentils)

Lentilsimage source:

मसूर की दाल में फोलिक एसिड होता है, जो कि हमारे बालों तक ऑक्सीजन को पहुंचाने में मदद करता हैं। इसी के साथ मसूर की दाल में प्रोटीन, जिंक और आयरन भी होता है।

यह भी पढ़ेः भूलकर भी ना खाएं ये 10 खाद्य पदार्थ, तेजी से होगा हेयर फॉल

hellois39
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com