_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/focus-on-these-common-habits-that-cause-weight-gain/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/image1-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चावलों को खाने से भी होते हैं कई नुकसान

 

लगभग हर कोई चावलों को खाना पसंद करता हैं। वैसे कई लोग रात को चावल खाना बंद भी कर दें लेकिन दोपहर के समय चावल तो हर किसी की पसंदीदा डिश होती हैं। आपको बता दें कि चावलों को खाने से हमारा पेट तो भर जाता हैं लेकिन इससे हमें भूख बार-बार लगती हैं। अधिक मात्रा में चावल खाने से शरीर को कई तरह से नुकसान भी पहुंच सकते हैं। आइए आज हम आपको चावलों के सेवन से होने वाले कुछ ऐसे ही नुकसानों के बारे में बताते हैं, जिसे आप भी इनका सेवन करना बंद कर देंगी।

चावलोंImage Source: 

यह भी पढ़ें – चावलों के पानी से पाएं चमकदार बाल और खूबसूरत चेहरा

1. डायबिटीज (Diabetes)-

आपको बता दें कि रोजाना ज्यादा मात्रा में चावलों का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या हो सकती हैं, क्योंकि एक कटोरी पके हुए चावलों में करीब दस चम्मच चीनी के बराबर कैलोरी होती हैं।

DiabetesImage Source: 

2. कमजोर हड्डियां (Weak bones)-

व्हाइट चावलों में विटामिन सी की मात्रा बहुत कम होती हैं, इस वजह से यह हमारी हड्डियों को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचता हैं, इसलिए अधिक मात्रा में चावलों का सेवन नहीं करना चाहिए।

Weak bonesImage Source: 

यह भी पढ़ें – नारियल के तेल में चावल पकाने से कम होती है चावल की कैलोरी

3. पाचन शक्ति की समस्या (Problem of digestion)-

प्रतिदिन चावलों का सेवन करने से पाचन शक्ति कमजोर होती हैं, क्योंकि चावल में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती हैं, इसलिए अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए इसका अधिक सेवन न करें।

Problem of digestionImage Source: 

4. कम न्यूट्रिएंट्स (Less Nutrients)-

आपको बता दें कि हमारे शरीर को कई जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की आवश्यकता होती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं व्हाइट चावलों में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बहुत कम होती हैं इसलिए इनका अधिक सेवन करने से बचें।

Less NutrientsImage Source: 

यह भी पढ़ें – एलर्जी से बचने के लिए अपनाएं यह कारगर उपाय

Share.

About Author

hellois99
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com