_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

त्वचा को निखारने के लिए अपनाए चम्मच मसाज

खूबसूरत त्वचा पाना हर किसी की चाहत होती है इसके लिए अक्सर लोग कई तरह के मसाज का प्रयोग करते है। मसाज एक ऐसी थेरेपी है जिससे आप अपनी त्वचा के ग्लो को बनाए रख सकती है। आजकल मार्केट में कई तरह के मसाज थेरेपी उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की चमक को बनाए रख सकती है। पर क्या आप ये जानती है की आप चम्मच मसाज से भी अपने चेहरे के ग्लो को बनाए रख सकती है जी हां चम्मच मसाज। हम उसी चम्मच की बात कर रहें है जिसकी मदद से आप खाना खाते है। वैसे आपको बता दें कि यह तरिका नया नही है चम्मच का प्रयोग मसाज के लिए बहुत पहले से ही किया जा रहा है। परन्तु बहुत ही कम लोग है जो इस मसाज के बारे में जानते है। आज हम आपको इस मसाज से जुड़े कुछ फायदे और इसे करने के तरीके बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप घर बैठे ही अपनी त्वचा के ग्लो को निखार सकती है।

जाने किस तरह चम्मच मसाजImage Source: http://allatv777.ru/

1. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है- चम्मच मसाज काफी फायदेमंद होता है। इस मसाज से त्वचा पर एक दबाव पड़ता है जिससे गर्माहट का अहसास होता है। इस गर्माहट के कारण त्वचा की कोशिकाएं खुल जाती है और ब्लड सर्कुलेशन भी तेजी से होने लगता है। जिसके कारण हमारा स्वस्थ्य अच्छा बना रहता है।

ब्लड सर्कुलेशनImage Source: http://3.bp.blogspot.com/

2. झुर्रिया नही होती- इस मसाज का एक फायदा यह है कि इस मसाज के प्रयोग से आपकी झुर्रियां भी कम होती है। लेकिन इसके लिए आपको रोज कम से कम 20 या 25 मिनट तक चम्मज से अपने चेहरे कि मसाज करनी पड़ेगी। तभी ये प्रक्रिया अपना असर दिखा सकेगी।

face of woman with dry skinImage Source: http://idealla.ru/

3. त्वचा को करें कोमल- चम्मच मसाज से आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है और वह पहले से ज्यादा कोमल हो जाती है। इसके लिए किसी भी तेल या क्रीम को आप चम्मच की मदद से आपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से उसे फैलाते हुए मसाज करें। इस प्रक्रिया को 10-15 मिनट तक करते रहे उसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे में नमी बनी रहेगी।

त्वचा को करें कोमलImage Source: http://econet.ru/

चम्मच मसाज के लिए समाग्री और करने का तरीका
अक्सर लोगो को ये नही पता होता है मसाज करते समय किन चीजों की जरुरत पड़ती है। लेकिन हम आपको बता दें कि चम्मच मसाज के लिए आपको एक चम्मच, कुछ बर्फ के टुकड़ों और एक गिलास पानी की जरुरत पड़ेगी। इतना ही नहीं आप नारियल तेल और जैतून के तेल से भी मसाज कर सकते है। लेकिन अगर आप तेल से मसाज करने कि सोच रहे है तो आप इस बात का ध्यान जरूर रखे कि तेल हल्का सा गर्म जरुर हो।

चम्मच मसाज के लिए समाग्रीImage Source: http://media.almasryalyoum.com/

अब पहले अपना चेहरा किसी फेसवॉश से अच्छे से धो लें और किसी तौलिये से अच्छे से अपना चेहरा साफ करले। इसके बाद चम्मच से अच्छे से मसाज करे। पर मसाज करते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें की चम्मच को हमेशा मसाज करते समय आपको नीचे से ऊपर की तरफ घुमाना है तथा चम्मच पर ज्यादा दबाव ना बना कर उसे हल्के हाथों से आपने चेहरे और गर्दन पर घुमाना है।

अब पहले अपना चेहराImage Source: http://media3.onsugar.com/

ऐसा करने से आप को जल्द ही निखरी और ग्लो त्वचा मिलेगी घर बैठे, चम्मच या उपयोग शायद ही आपको पता होगा तो सोच क्या रहें है जल्द है ये मसाज शुरु करें

Share.

About Author

hellois40
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3