_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चेहरे को साफ और सुंदर बनाने के लिये लेमन टी का उपयोग

चेहरे की सुंदरता की बात करें तो यह हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। इसे स्वस्थ और सुंदर रखने के लिये हम कई तरह के उपाय करते हैं। चेहरे की सफाई के लिये हम उन तरीकों को अपनाते हैं जो त्वचा के ऊपरी परत को ही नहीं, बल्कि आंतरिक परत को भी साफ कर रोम छिद्रों को पूरी तरह से खोल दें।

वैसे तो हम बाजार में मिलने वाले कई सौंदर्य उत्पाद का उपयोग कर त्वचा की समस्याओं को दूर करने का प्रयास करते हैं, पर इसका असर मात्र पल भर का होने के कारण फिर वही रूप हो जाता है। जिससे हम पूरी तरह से संतुष्ट भी नहीं हो पाते हैं। त्वचा के स्वस्थ और सुंदर दिखने के लिये पौष्टिक आहार का भी होना जरूरी है। हमारे आहार में कुछ चीजें ऐसी है जिसका उपयोग आप खाने के साथ-साथ त्वचा के लिये भी कर सकते हैं। यह हमारे शरीर के आंतरिक दोषों को खत्म कर चेहरे में निखार लाने का काम करता है।

यहां हम बात कर रहे हैं नींबू की जो हर किसी के घरों में आसानी से पाया जा सकता है। नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड और अन्य तत्व हमारी त्वचा की आंतरिक सफाई कर त्वचा में निखार लाने का काम करते हैं। इसमें प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग वाले तत्व पाये जाते हैं। त्वचा के अलावा नींबू हमारे शरीर के लिये भी फायदेमंद होता है। इसका सेवन रोज करने से यह हमारे शरीर के वजन को घटाने का काम भी करता है।

नीबू की उपयोगिता को जानते हुये आज के समय में इसका उपयोग हर घरों में कई तरह से किया जाने लगा है। कुछ लोग नींबू की चाय का उपयोग कर शरीर में होने वाले विकार को दूर करने का प्रयास करते हैं, तो कुछ लोग नींबू को पानी के साथ मिलाकर त्वचा और शरीर की देखभाल करते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि नींबू की चाय से चेहरा धोने से भी कई फायदे देखने को मिलते हैं। इसी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

Natural Face Wash1
Image Source:

1. मुंहासे होते हैं समाप्त
आज के समय में मुंहासे एक महामारी का रूप बनते जा रहे हैं। जिससे ज्यादातर लोग परेशान हैं। चेहरे पर दाग धब्बे और दानें लगातार निकलते जा रहे हैं तो लेमन टी आपके लिये काफी अच्छी दवा है। इसमें बैक्टीरिया को खत्म करने वाले गुण पाये जाते हैं जो चेहरे के कील मुंहासे को खत्म कर चेहरे को साफ सुंदर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। इसलिये फेस को साफ सुंदर बनाने के लिये प्रतिदिन लेमन टी से चेहरा साफ करें।

Natural Face Wash2
Image Source:

2. तैलीय त्वचा से मिलेगी निजात
यदि आपकी त्वचा काफी तैलीय है। जिस पर कोई ब्यूटी प्रोडक्ट भी काम नहीं कर रहे हैं तो आप ऐसे में चेहरे पर लेमन टी का उपयोग कर चेहरे को साफ करें। लेमन टी आपके फेस पर एक क्लींजर की तरह काम करेगी और इसके द्वारा की जाने वाली मसाज से चेहरे का तेल गायब हो जायेगा। प्रतिदिन इसका उपयोग करते रहने से आपका चेहरा बेदाग होकर साफ सुंदर मुलायम बनेगा।

Natural Face Wash3
Image Source:

3. रंग में सुधार लाने के लिये
नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग वाले गुण पाये जाते हैं जो चेहरे के रंग को भी साफ करने का काम करते हैं। लेमन टी से चेहरे रोज धोने से रंग में सुधार लाने में मदद होती है। यह मृत कोशिकाओं को खत्म कर नई कोशिकाओं के निर्माण करता है। इसके अलावा इसमें पाये जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट गुण त्वचा के हानिकारक कणों को दूर कर करते हैं।

Natural Face Wash4
Image Source:

4. त्वचा की सफाई के लिये
नींबू एक प्रकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है। चेहरे पर लेमन टी की हल्की मसाज रोज करने से त्वचा का रंग साफ होता है। कील मुंहासे से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं। इसके अलावा लेमन टी का उपयोग कर हम त्वचा में होने वाली अशुद्धियों को भी दूर कर सकते हैं।

Natural Face Wash6
Image Source:
Share.

About Author

hellois39
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3