_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हैवी डिनर आप भी करते हैं तो जान लें इसके दुष्प्रभाव

रात को डिनर का समय हमारे लाइफस्टाइल के अनुसार होता है। हम आपको बता दें कि रात के समय कभी भी हैवी डिनर ना करें। हैवी डिनर करने के बाद अगर आप सीधे सोने के लिए चले जाते हैं तो इससे हमारे शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए आपको बताते हैं कि हैवी डिनर करके सोने से हमारे शरीर को किस तरह के नुकसान होते हैं।

यह भी पढ़ेः डिनर के समय कभी ना करें यह गलतियां

1 हार्टबर्न (Heartburn)

Heartburnimage source:

जब रात के समय आप हैवी डिनर करती हैं और सीधे सोने चले जाती हैं, तो इससे पेट में होने वाला एसिड आहार नली से होते हुए हमारी गर्दन तक पहुंचता है। जिससे सीने में जलन होने लगती है। इसे हार्टबर्न कहा जाता है।

2 खराब नींद (No Sleep)

No Sleepimage source:

अगर आप हैवी डिनर करती हैं तो ऐसे में आपकी नींद जरूर खराब होगी और आप आराम से नहीं सो पाएंगी। इससे आप अगले दिन भी सुस्त ही रहेंगी।

यह भी पढ़ेः सेहतमंद रहना चाहती हैं तो इन हेल्थ टिप्स का रखें खास ख्याल

3 स्ट्रोक (Stroke)

Strokeimage source:

पाचन में होने वाली इन गड़बड़ियों से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। कई शोधों में यह भी बताया गया है कि खाने के तुरंत बाद सोने से स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

4 अपच (Indigestion)

Indigestionimage source:

हैवी डिनर करने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना आपको करना पड़ता है। इस दौरान सीने में जलन भी होने की संभावना होती है।

यह भी पढ़ेः मानसून के दौरान फिट रहने के लिए अपनाएं ये फिटनेस टिप्स

5 कोलेस्ट्रॉल बढ़ना (Increasing Cholesterol)

Increasing Cholesterolimage source:

ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ने लगता है। हम आपको बता दें कि ऐसे में आप जितनी जल्दी हो सके अपनी इस आदत को सुधार लें।

6 मधुमेह (Diabetes)

Diabetesimage source:

खाने खाने के बाद सीधे सो जाने से आपको मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है। इसलिए रात को डिनर के बाद कम से कम 2 घंटे तक आप सोएं नहीं।

यह भी पढ़ेः ऑफिस में काम के दौरान ऐसे रखें अपनी सेहत का खास ख्याल

Share.

About Author

hellois24
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3