_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन चीजों के रोजाना सेवन से त्वचा को होता है नुकसान

सभी महिलाएं खूबसूरत दिखना चाहती हैं, लेकिन प्रदूषण, धूल-गंदगी के कारण त्वचा में पिंपल्स, दाग धब्बे जैसी समस्या हो जाती हैं। आपको बता दें कि आपकी खूबसूरती को कम करने में कैमिकल्स वाले ब्यूटी प्रोडक्ट और धूल-गंदगी ही जिम्मेदार नहीं होते हैं, बल्कि कुछ ऐसी भी चीजें हैं जो अनजाने में ही सही लेकिन हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसा ही कुछ हैं हमारी कई खाने-पीने वाली चीजों से भी होता है, जो भले ही समझ ना आए पर यह धीरे-धीरे त्वचा की खूबसूरती को कम करते चले जाते है। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो आपकी त्वचा को पहुंचाते हैं नुकसान…

यह भी पढ़ें – इन ब्लैक फूड्स का सेवन कर सेहत को बनाएं तंदुरूस्त

1. आटे की चीजें (Flour things)-

आपको बता दें कि आटे से बने ब्रेड और पास्ते के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी स्किन की खूबसूरती खत्म हो सकती हैं। इनकी वजह से आपको फाइन लाइन्स, झुर्रियां, ड्राई स्किन जैसी समस्या से परेशान होना पड़ सकता है।

Flour thingsimage source:

2. दूध वाले प्रोडक्ट्स (Milk products)-

आपको बता दें कि दूध हमारे पिंपल्स की एक बड़ी वजह होता हैं। यह बॉडी में एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन की वजह बनता हैं। इसके अलावा इन प्रोडक्ट्स से पोर्स बंद हो जाते हैं और ब्लैकहेड्स जैसी समस्या हो जाती हैं, इसलिए हमेशा लो फैट वाला दही, दूध और इससे बनी चीजों का इस्तेमाल करें।

Milk productsimage source:

यह भी पढ़ें – ये फूड्स आपके हेयर लॉस को कंट्रोल करने में निभा सकते हैं एक अच्छा रोल

3. फास्ट फूड (Fast food)-

डीप फ्राई होने की वजह से इन फास्ट चीजों में सैचुरेडेट, कैलोरीज और हाईड्रोजिनेटेड फैट्स ज्यादा क्वांटिटी में होता हैं। इतना ही नहीं, कुछ फास्ट चीजों में शुगर भी होती हैं, जो पिंपल्स, एक्ने और मोटापे की वजह बनती हैं।

Fast foodimage source:

4. एल्कोहल (Alcohol)-

यह हमारे लीवर को ही नहीं बल्कि हमारी स्किन को भी नुकसान पहुंचाता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी वजह से आपकी बॉडी में ऐसे हार्मोन्स एक्टिव हो जाते हैं, जो पिंपल्स और एक्ने की वजह बनते हैं।

Alcoholimage source:

यह भी पढ़ें – इन तरीकों से आपके फूड्स लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश

Share.

About Author

hellois88
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3