_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जामुन की गुठलियां भी हैं आपके लिए फायदेमंद

गर्मियों के मौसम में जामुन खाना लोगों को काफी पसंद होता हैं। आपको बता दें कि यदि आप जामुन का सेवन करेंगी तो इससे आपके शरीर को कई फायदे मिलते है। कई बार  देखा जाता हैं कि लोग जामुन खाने के बाद गुठलियों को फेंक देते हैं, लेकिन जामुन से भी ज्यादा लाभदायक होती हैं जामुन की गुठलियां, क्योंकि इसमें विटामिन ए और सी पाएं जाते हैं, जो शरीर के पाचन शक्ति को ठीक रखता हैं, तो आइए जानते हैं जामुन की गुठलियां हमारे लिए किस तरह होती हैं फायदेमंद।

यह भी पढ़ें – इन उबली हुई सब्जियों में छिपा हैं आपकी सेहत का खजाना

जामुन की गुठलियां इस्तेमाल करने का तरीका –

1. आप सबसे पहले जामुन की गुठलियों को इकठ्ठा करें फिर इन्हें अच्छी तरह धो लें।
2. फिर इन्हें सूखाने के लिए धूप में रख दें।
3. जब यह सूख जाए तो इनका छिलका उतार लें।
4. जामुन की गुठली को पीसने से पहले छोटे-छोटे टुकड़े कर लें।
5. फिर इस पाउडर को किसी शीशी में रख दें।

यह भी पढ़ें – इन कारणों से होती हैं कई शारीरिक समस्याएं

जामुन की गुठलियों के फायदे –

1. अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ 1 चम्मच इस पाउडर का सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा होगा। इसके अलावा इससे आपकी मधुमेह कंट्रोल में रहती है।

benefits of black plum or jamun seedsimage source:

2. यदि आप मसूड़ों और दांतों की समस्या से परेशान हैं तो इस पाउडर को मंजन के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

benefits of black plum or jamun seeds 2image source:

3. अक्सर देखा जाता हैं कि कई बार छोटे बच्चों में बिस्तर गीला करने की बुरी आदत होती हैं। इसके लिए उन्हें दिन में दो बार जामुन की गुठलियों का पाउडर को आधा चम्मच पानी के साथ पिलाएं।

benefits of black plum or jamun seedsimage source:

4. जामुन की गुठलियों का पाउडर पीरियड्स की समस्या को भी ठीक करने में काफी लाभदायक हैं। इसके लिए 1 चम्मच पाउडर का सेवन करें।

benefits of black plum or jamun seedsimage source:

यह भी पढ़ें – इन आसान तरीकों से अपने फिटनेस को रखें बरकरार

Share.

About Author

hellois16
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com