_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चिरौंजी के चमत्कारी गुणों से निखारें अपना सौंदर्य और रहें निरोग

 

वैसे तो चिरौंजी को प्रायः भारतीय पकवानों में बहुत प्रयोग किया जाता है, पर हम आपको बता दें कि चिरौंजी आपके स्वास्थ्य तथा सौंदर्य के लिए भी बहुत ज्यादा लाभदायक होती है। चिरौंजी में विटामिन बी तथा सी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है तथा यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा लाभकारी होती है, इसलिए आज हम आपको बता रहें हैं चिरौंजी के लाभदायक फायदों के बारे में, तो आइए जानते हैं चिरौंजी के चमत्कारी गुणों के बारे में।

1 – कील-मुंहसों में लाभकारी

Image Source:

चिरौंजी आपके सौंदर्य में अपना बहुमूल्य योगदान देती है। आपको हम बता दें कि यह चेहरे के कील मुंहासों के लिए बहुत लाभदायक होती है। कील मुंहासों पर इसका फायदा देखने के लिए आपको दूध तथा संतरे के छिलकों को आपस में मिलाकर एक पेस्ट करना होता है और इसमें चिरौंजी को भी मिलाना होता है, जब ये चीजें अच्छे से एक दूसरे में मिल जाती हैं, तो इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर उसे सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। कुछ दिन के प्रयोग से आप अपने चेहरे में बड़ा फर्क महसूस करने लगेंगी।

यह भी पढ़े – हरी मिर्च में होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

2 – शारीरिक कमजोरी में लाभदायक

Image Source:

यदि आपको शारीरिक कमजोरी है तो आपको चिरौंजी का उपयोग खाने में करना चाहिए। चिरौंजी का प्रयोग खाने में करने से आपके शरीर में किसी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं रहती है।

यह भी पढ़े – प्याज के बीज से पाएं अस्थमा में आराम

3 – त्वचा के लिए लाभदायक

Image Source:

आपके चेहरे की रौनक को बढ़ाने के लिए भी चिरौंजी बहुत उपयोगी होती है। इसके लिए आपको चिरौंजी को पीस कर एक पेस्ट तैयार करना होता है और इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर महज 10 मिनट के लिए लगाए। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट के प्रयोग से आपके चेहरे की रंगत तथा रौनक दोनों ही बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें – जाने कैफिन हमारे शरीर के लिए किस प्रकार फायदेमंद है

4 – अन्य फायदे

Image Source:

तेजी गर्मी में ठंड़ा पानी पीने से हमें खासी, जुकाम तथा नजले शिकायतें हो जाती है और कभी-कभी बुखार भी आ जाता है। ऐसे में आप यदि चिरौंजी का काढ़ा बनाकर सुबह शाम रोज पीती हैं, तो इससे आपको बड़ा लाभ मिलता है। इसके अलावा यदि किसी को एग्जिमा की शिकायत है तो 100 ग्राम चिरौंजी पाउडर को 15 ग्राम बोरेक्स पाउडर में मिलाएं तथा इन दोनों को गुलाब जल में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने उस अंग पर लगाएं जो एग्जिमा से प्रभावित है। यह पेस्ट एग्जिमा की शिकायत को महज 5 से 7 दिन में ही खत्म कर देता है। आज के समय में लोगों के बाल बहुत तेजी से सफेद होते जा रहें हैं। इसके लिए भी चिरौंजी के तेल का उपयोग करना बहुत फायदेमंद रहता है। इससे आपके बाल जल्दी ही प्राकृतिक रूप से काले हो जाते हैं। ब्लड शुगर के लिए भी चिरौंजी चमत्कारी प्रभाव दिखती है। इसके उपयोग से ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है।

इस प्रकार चिरौंजी के इन चमत्कारी गुणों को जानकर आप अपने जीवन में जरूर प्रयोग करें तथा स्वस्थ जीवन और अच्छा सौंदर्य पाएं।

Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois36
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3